करौली में 3 इंच बारिश, घरों में घुसा पानी, 24 घंटे में प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी

करौली में 3 इंच बारिश, घरों में घुसा पानी, 24 घंटे में प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी

Dinesh Saini | Publish: Sep, 05 2018 09:53:01 AM (IST) | Updated: Sep, 05 2018 10:00:29 AM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर। मानसून के अंतिम माह सितंबर में अब एक बार फिर से मानसून सक्रिय होने के संकेत मिल रहे है। इसके चलते करौली के आसपास भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। सडक़ें लबालब हो गईं, करौली के तीन दरवाजा सहित कई इलाकों में घरों में पानी घुस गया। जलभराव के चलते शहर के कई मुख्य रास्ते अवरुद्ध हो गए। करौली में करीब तीन इंच बारिश रिकॉर्ड की गई है। चित्तौडगढ़़. जिले के गंगरार, राशमी, बस्सी आदि क्षेत्रों में बारिश हुई है। मंगलवार सुबह आठ बजे तक 24 घंटों में संदेसर तालाब पर 65, राशमी में 57, गंगरार में 50, मिमी. बारिश दर्ज की गई। दौसा के जोध्या गांव के निकट तालाब में डूबने से 12 वर्षीय रोशनी की मौत हो गई। वहीं प्रदेश में मौसम का असमान्य व्यवहार इन दिनों नजर आ रहा है। दक्षिण पूर्व और उत्तरी हिस्सों में बने निम्न वायुदाब क्षेत्र भी प्रदेश में कारगर साबित नहीं हो रहा है जिससे प्रदेश के पश्चिमी इलाके में मौसम शुष्क रहा है तो बारिश का दौर उत्तर पूर्वी हिस्सों में भी बना रहा है।


अगले चौबीस घंटे में पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दे रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटे पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना है। इनमें अलवर, भरतपुर, बूंदी, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक शामिल है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पूर्वी राजस्थान में संभावित भारी बारिश वाले जिलों में प्रशासन को अलर्ट किया गया है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में भी बादलों का जमावड़ा देखा जा रहा है। इसकी वजह से छुटपुट कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है।


आधे जयपुर में बारिश
राजधानी में आज सुबह चौमूं रोड, वीकेआईए समेत आस पास के क्षेत्र में हल्की बूंदाबांदी हुई। सूर्योदय के समय शहर के पश्चिमी हिस्से में घनघोर घटाएं छाई तो पूर्वी हिस्से में धूप खिली। हालांकि सुबह साढ़े सात बजे तक शहर के पूर्वी इलाकों में बादलों ने डेरा डाल दिया और झमाझम बारिश होने की उम्मीद बंधने लगी है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में अगले चौबीस घंटे में बादल छाए रहने व हल्की बारिश होने की संभावना है।


बीसलपुर बांध में की आवक
शहर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में आज भी जलस्तर 309.25 आरएल मीटर पर ठहरा रहा। मंगलवार को भीलवाड़ा और चित्तौड़ जिलों में हुई बारिश से भी बांध में पानी की आवक तेज नहीं हुई। हालांकि त्रिवेणी में 1.20 मीटर उंचाई पर पानी का बहाव रहने से बांध में धीमी गति से पानी की आवक तो हो रही है लेकिन इस बार बांध लबालब होने की उम्मीदें अब छूटने लगी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned