scriptराजस्थान में झमाझम, बीसलपुर में पानी की आवक ने पकड़ी रफ्तार, रामगढ़ बांध की सहायक नदी रोडा में भी आया पानी | Heavy rain in rajasthan : bisalpur dam and ramgarh dam water coming | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में झमाझम, बीसलपुर में पानी की आवक ने पकड़ी रफ्तार, रामगढ़ बांध की सहायक नदी रोडा में भी आया पानी

भीलवाड़ा व अजमेर जिले के सावर क्षेत्र में हुई झमाझम बारिश के चलते बांध में पहुंच रहा पानी, बीसलपुर बांध का गेज 307.90 आर एल मीटर दर्ज, त्रिवेणी का गेज 1.75 मीटर

जयपुरAug 06, 2019 / 08:11 pm

pushpendra shekhawat

bisalpur dam

राजस्थान में झमाझम, बीसलपुर में पानी की आवक ने पकड़ी रफ्तार, रामगढ़ बांध की सहायक नदी रोडा में भी आया पानी

जयपुर। बीसलपुर बांध ( Bisalpur dam ) के केचमेंट एरिया में पडऩे वाले भीलवाड़ा व अजमेर जिले के सावर क्षेत्र में सोमवार को हुई झमाझम बारिश के चलते बांध में पानी की आवक ने मंगलवार को एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। बांध परियोजना के सहायक अभियंता मनीष बंसल ने बताया कि मंगलवार को बांध का गेज प्रति दो घंटे में तीन सेमी की रफ्तार से बढ़ा है।
बांध के कन्ट्रोल रुम के अनुसार बांध का गेज सोमवार रात 8 बजे 307.50 आर एल मीटर दर्ज किया गया था जो मंगलवार शाम 6 बजे तक 40 सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ ही बांध का गेज 307.90 आर एल मीटर दर्ज किया गया है, जिसमें 5.911 टीएमसी पानी का जलभराव हो चुका है। बांध में सीजन की अब तक कुल 3.03 मीटर पानी की आवक दर्ज की जा चुकी है। इसी प्रकार बांध के जलभराव में सहायक बनास नदी पर स्थित त्रिवेणी का गेज भी सोमवार को लगातार घटकर 1.40 मीटर रह गया था, जो मंगलवार शाम छह बजे तक फिर से 35 सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ ही 1.75 मीटर पर पहुंच गया है। बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटों के दौरान कुल 44 एमएम बारिश दर्ज की गई है वही सीजन की अब तक कुल 362 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है।
रामगढ़ बांध की सहायक नदी रोडा में फिर आया पानी

ramgarh
रामगढ़ बांध ( Ramgarh Dam ) की सहायक नदी रोडा नदी में मंगलवार को एक बार फिर शाम को झमाझम बारिश होने से पानी आया। रोडा नदी में दो फि ट गहराई में बही। रोडा नदी के केचमेंट एरिया में भी शानदार बरसात हुई। रोडा नदी के साथ साथ उपखंड मुख्यालय व आसपास के इलाके में झमाझम बारिश होने से नदी नालों में पानी बहना शुरू हो गया। रामगढ़ बांध के पास पहाडिय़ों से झरनों में भी शानदार पानी आया। गोपालगढ़ के पास से नाले से भी अच्छी बारिश से बांध में पानी आवक हो रही है। हालांकि रोडा नदी में पानी की आवक को देखते हुए पानी पहुंचने की उम्मीद भी बहुत कम है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो