scriptराजस्थान में मानसून की मेहरबानी जारी, छलकने के करीब पहुंचा बीसलपुर बांध | Heavy Rain in Rajasthan: Latest News On Bisalpur Dam | Patrika News

राजस्थान में मानसून की मेहरबानी जारी, छलकने के करीब पहुंचा बीसलपुर बांध

locationजयपुरPublished: Aug 18, 2019 10:59:57 am

Submitted by:

santosh

Bisalpur Dam News: बीसलपुर बांध के कन्ट्रोल रूम के अनुसार बीसलपुर बांध का गेज रविवार सुबह 10 बजे 315.02 आरएल मीटर पर पहुंच गया।

Bisalpur Dam

जयपुर। Bisalpur Dam News : राजस्थान में मानसून की मेहरबानी जारी है। जयपुर में रविवार तड़के बारिश हुई। जयपुर में शनिवार को भी रुक-रुक कर बारिश हुई। प्रदेश में बारिश के चलते कई बांध, तालाब और नदियां लबालब हो गई हैं।

 

इधर, बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया व जलभराव क्षेत्र में पिछले कई दिन से लगातार पानी की आवक के चलते बांध का गेज छलकने के करीब पहुंच गया है। बांध के गेट खोलने को लेकर बांध परियोजना की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

 

प्रशासन को अलर्ट किया गया है। बांध के कैचमेंट एरिया व जलभराव क्षेत्र में पड़ने वाले राजसमंद, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, अजमेर व टोंक जिले में हो रही झमाझम बारिश के चलते बांध का गेज कुल जलभराव 315.50 आरएल मीटर के करीब पहुंच गया है।

 

बीसलपुर बांध के कन्ट्रोल रूम के अनुसार बीसलपुर बांध का गेज रविवार सुबह 10 बजे 315.02 आरएल मीटर पर पहुंच गया। पहली बार बांध के गेट 2004 में खुले थे। इसके बाद 2010, 2014 तथा 2016 में बांध के गेट खोले गए थे। अब फिर से बांध के गेट खुलने की सम्भावनाएं बन रही हैं।

 

पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक बारिश नागौर जिले के डेगाना में 14 इंच दर्ज की गई। परबतसर में 8 इंच बारिश हुई। प्रदेश में बारिश से हुए हादसों में 6 जनों की मौत हो गई है। मदनगंज-किशनगढ़ (अजमेर) कस्बे में शनिवार को अलग-अलग स्थानों पर दो युवकों के शव मिले। एक शव पानी भरे खेत में मिला, जबकि दूसरा तालाब से निकाला गया।

 

मनोहरथाना में शनिवार सुबह परवन नदी में बह कर आए शव की शिनाख्त मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले के कालीपीठ थाने के आवनपुर निवासी जसमन सिंह (32) पुत्र चन्द्रसिंह गुर्जर के रूप में हुई। झुंझुनूके बीबासर गांव में करंट की चपेट में आने से भाजपा युवा मोर्चा के पदाधिकारी संदीप की मौत हो गई। वहीं बगड़ कस्बे के फतेहसागर तालाब में डूबने से 65 वर्षीय मोहनलाल की मौत हो गई। अजमेर के भिनाय के बडग़ांव-सूरखंड में कच्चा मकान गिरने से एक ग्रामीण की मौत हो गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो