प्रदेश में कई जगह अतिवृष्टि लाई तबाही, दर्जनों मकान क्षतिग्रस्त, खेतों में भरा पानी

प्रदेश में कई जगह अतिवृष्टि लाई तबाही, दर्जनों मकान क्षतिग्रस्त, खेतों में भरा पानी

abdul bari | Publish: Aug, 02 2019 07:29:33 PM (IST) | Updated: Aug, 02 2019 07:50:50 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

कई जिलों में जोरदार बारिश ( heavy rain in rajasthan ) हुई। इस दौरान कई इलाकों में बारिश इतनी तेज थी कि इससे लोगों को नुकसान उठाना पड़ा। हालात यह हैं कि हनुमानगढ के दो गांवों में अतिवृष्टि से हालत गंभीर हो चुके हैं। दूसरी ओर भीलवाड़ा में मानसून की लगातार हो रही बारिश ( monsoon 2019 ) से शुक्रवार सुबह दो मकान ढह गए।

जयपुर
प्रदेश में शुक्रवार को कई जिलों में जोरदार बारिश ( heavy rain in Rajasthan ) हुई। इस दौरान कई इलाकों में बारिश इतनी तेज थी कि इससे लोगों को नुकसान उठाना पड़ा। हालात यह हैं कि हनुमानगढ के दो गांवों में अतिवृष्टि से हालत गंभीर हो चुके हैं। दूसरी ओर भीलवाड़ा में मानसून की लगातार हो रही बारिश ( monsoon 2019 ) से शुक्रवार सुबह दो मकान ढह गए।


यहां बरसात लाई तबाही, फसलों में भरा पानी

हनुमानगढ ( Rain in Hanumangarh ) के संगरिया उपखंड के दो गांवों ढाबां व हरिपुरा में बरसात से हालत गंभीर हो चुके हैं। हरिपुरा में गुरुवार शाम से रात भर हुई अतिवृष्टि से गांव डूबने का खतरा बना हुआ है। पानी निकासी नहीं होने से गलियों, जोहड़ समेत खेतों में पानी फसलों के बीच खड़ा है। करीब 50 एमएम बरसात के बाद दर्जनों मकान क्षतिग्रस्त हो चुके हैं।

वार्ड 9 में नत्थूराम सहारण भगत, वार्ड 11 में बबलू मेघवाल, आदूराम मेघवाल, मदनलाल भाट व वार्ड 13 में साहबराम मेघवाल समेत अनेक लोगों के मकान ढह ( house damaged ) गए हैं। फसलों में दो-दो फुट तक पानी ( Water in Fields ) भर गया है। गांव की गलियों की हालत बाढ़ जैसी हो गई है। करीब सौ घरों में बरसाती पानी घुस चुका है। दर्जनों मकान ढह चुके व अनेकों दरारें आने से फट गई हैं। शुक्रवार सुबह पटवारी महेंद्र मीणा, ग्राम विकास अधिकारी सुरेशकुमार, लिपिक प्रेम कुमार ने मौका निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार की है ताकि पीडि़तों को सरकार से सहायता राशि दिलवाई जा सके।


यहां भी ढहे मकान

भीलवाड़ा के बनेड़ा उपखंड में मानसून की लगातार हो रही बारिश से शुक्रवार को सरदार नगर में एक पक्का और एक कच्चा मकान ढह गया। गनीमत रही कि उस समय मकान में कोई मौजूद नहीं था।


राजधानी समेत इन जिलों में मेघ मेहरबान ( monsoon 2019 )


इसके अलावा चित्तौडग़ढ़ जिले में शुक्रवार को भदेसर व चित्तौडग़ढ़ क्षेत्र में मेघ मेहरबान हुए। भदेसर में सुबह 8 से शाम 5 बजे के मध्य 38 मिलीमीटर बारिश हुई। इस अवधि में चित्तौडग़ढ़ में छह व निम्बाहेड़ा में 2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। राजधानी में भी दोपहर बाद तेज हुई। शेखावाटी के चूरू व झुंझुनूं इलाके में शुक्रवार शाम हुई बारिश से मौसम सुहावना हो गया है।


आनासागर झील के गेट खोले

अजमेर की आनासागर झील (anasagar lake) में जलस्तर बढऩे पर सिंचाई विभाग ने शुक्रवार को इसके चैनल गेट (channel gate) खोल दिए। चैनल गेट से पानी उफन पड़ा। जिला प्रशासन आनासागर का गेज 13 फीट तक बनाए रखेगा। इसके अतिरिक्त पानी को चैनल गेट के जरिए छोडऩा जारी रखेगा।

फोटो - प्रतिकात्मक

 

यह खबरें भी पढ़ें...

डिग्गी में डूबने से दो चचेरे भाईयो की मौत, परिवार की महिलाऐं कपड़े धोने पहुंची तो मचा कोहराम

 

नवजात को थैले में रखकर छोड़ा, बूंदाबादी भी हुई, काफी देर रहा इसी हालत में ... अब अस्पताल में भर्ती

 

प्रेमी पर हमला कर प्रेमिका से बलात्कार का आरोपी आया पत्नी से मिलने, इसी दौरान पुलिस ने दबोचा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned