बारिश ने कर दिया रेलवे का लाखों का नुकसान

बारिश ने कर दिया रेलवे का लाखों का नुकसान

Jayant Sharma | Updated: 08 Aug 2019, 11:43:43 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

बारिश ने कर दिया रेलवे का लाखों का नुकसान

बारिश ने कर दिया रेलवे का लाखों का नुकसान
दो दिन में ही पंद्रह लाख से ज्यादा लौटा चुका रेलवे
जयपुर
देश भर में बारिश का दौर जारी है। मुंबई और बडौदा जैसे बड़े शहरों में तो बारिश के चलते आवागमन बाधित हो रहा है। मुंबई और बड़ाैदा में भारी बरसात के कारण दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग अभी भी सामान्य नहीं हुआ है। दिल्ली-मुंबई के बीच चल रही ट्रेनें रद्द की गई हैं या फिर परिवर्तित रूट से चलाई जा रही हैं। ट्रेन कोटा नहीं आने से यात्रियों को अपनी यात्रा रद्‌द करनी पड़ रही है। दो दिन में कोटा रेल मंडल में 2700 यात्रियों ने अपने टिकट रद्‌द करवाए। रेलवे को टिकट के बदले 15 लाख 70 हजार रुपए रिफंड करने पड़े।

मुंबई में आसपास के ट्रैक पर पानी भरा है। रेल प्रशासन पानी को ट्रैक से हटाने का काम कर रहा है। सबसे अधिक प्रभाव मुंबई से दिल्ली, अमृतसर, जयपुर, फिरोजपुर, गोरखपुर, मुजफ्फरपुर, देहरादून की तरफ जाने वाली ट्रेनों पर पड़ रहा है। इन क्षेत्रों को जाने वाली अधिकतर ट्रेन कोटा होकर पास होती हैं। कोटा रेल मंडल के कोटा, रामगंजमंडी, सवाईमाधोपुर, गंगापुरसिटी, बयाना, हिंडाैनसिटी, भरतपुर रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों का ठहराव है। इन स्टेशनों से बड़ी संख्या में यात्री ट्रेनों में सवार होते हैं। लेकिन ट्रेनों के नहीं आने से यात्री गंतव्य नहीं पहुंच पा रहे हैं।

मुंबई-जयपुर सुपरफास्ट के रद्द होने से कोटा से जयपुर जाने वाले यात्री यात्रा नहीं कर सके। वापसी में भी ये ट्रेन जयपुर से मुंबई के लिए नहीं चली। जबलपुर से अजमेर जाने वाली दयोदय एक्सप्रेस पहले ही जबलपुर से कोटा के बीच ही चलाया जा रहा है। इस कारण यात्री सबसे अधिक परेशान हैं। टिकट रद्द करवाने वालों में अधिकतर जयपुर के यात्री ही शामिल हैं। दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग अभी एक-दो दिन तक कोटा मंडल से गुजरने वाली ट्रेनों के प्रभावित रहने की संभावना है। रेल प्रशासन ने रैक के अभाव में निरस्त किया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned