scriptHeavy rain likely in Rajasthan for next four to five days | राजस्थान में अगले चार-पांच दिन भारी बरसात की संभावना, ऑरेंज अलर्ट जारी | Patrika News

राजस्थान में अगले चार-पांच दिन भारी बरसात की संभावना, ऑरेंज अलर्ट जारी

राजस्थान में मानसून के मेघ मेहरबान है। मौसम केंद्र जयपुर ने अगले चार-पांच दिन प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है।

जयपुर

Published: July 21, 2022 08:55:21 pm

जयपुर। राजस्थान में मानसून के मेघ मेहरबान है। मौसम केंद्र जयपुर ने अगले चार-पांच दिन प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है। आमजन व प्रशासन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर सावधान रहने के लिए चेताया है।

Heavy rain likely in Rajasthan for next four to five days

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि राजस्थान पर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। जिसके कारण प्रदेश में बारिश के दूसरे दौर की शुरूआत हो चुकी है और अगले चौबीस घंटे के दौरान प्रदेश के कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। अगले चार-पांच दिन तक प्रदेश के पूर्वी जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश जबकि कहीं-कहीं पर भारी और कुछ स्थानों पर अति भारी बारिश होगी। जबकि पश्चिमी राजस्थान में अगले 24 घंटे के भीतर बीकानेर संभाग के जिलों में बारिश और 22 से 25 जुलाई के बीच बीकानेर व जोधपुर संभाग के जिलों में मध्यम, भारी और अति भारी बारिश की आशंका है।

पिछले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर हल्के से मध्यम और कोटा, दौसा, झुंझुनू, अलवर, धौलपुर, सवाई माधोपुर, भरतपुर, बारां, चूरू में कहीं कहीं भारी तो कहीं अति भारी बरसात दर्ज की गई। पूर्वी राजस्थान में सबसे अधिक बरसात कोटा में 160 मिमी, जबकि पश्चिमी राजस्थान में चूरू के राजगढ़ में 75 मिमी दर्ज की गई।

दीगोद व सुल्तानपुर में मूसलाधार बारिश, बिगाड़े हालात
हाड़ौती अंचल में बुधवार देर रात मूसलाधार बारिश हुई। सुबह आंख खुली तो चौतरफा पानी-पानी नजर आया। कोटा समेत जिले के सुल्तानपुर, दीगोद क्षेत्र में मूसलाधार बारिश हुई। इससे बाढ़ के हालात हो गए। नदी-नाले उफन गए। घरों, स्कूल, अदालत, बाजार, सड़क व जीएसएस में पानी भर गया।

दीगोद, सुल्तानपुर, मारवाड़ा चौकी, दरबीजी, रेलगांव समेत अन्य गांवों में बारिश से सड़कों पर 2-2 फीट तक पानी भर गया। दीगोद में बाढ़ जैसे हालत हो गए। सड़कों पर 4-4 फीट पानी भर गया। उपखंड कार्यालय, न्यायालय समेत अन्य सरकारी कार्यालयों में पानी भर गया। सुल्तानपुर क्षेत्र का जिला मुख्यालय से 9 घंटे तक सम्पर्क टूटा रहा। दोपहर 12 बजे जाकर बहाल हो सका। कोटा से 15 किमी दूर किशनपुरा तकिया ग्राम पंचायत के नोटाणा गांव की पुलिया टूट गई। इससे ग्रामीणों का कोटा से सम्पर्क कट गया।

यह मार्ग रहे अवरुद्ध
- मारवाड़ा चौकी रेलवे नाला उफान पर आने से सुल्तानपुर-कोटा मार्ग एनएच-70
-दरबीजी खाल में उफान आने से सुल्तानपुर भौंरा सड़क मार्ग
- दीगोद देवपुरा नाले पर उफान से दीगोद सीमलिया मार्ग
. पोलाईकलां रेलवे अंडरपास में पानी भरने से मूंडला पोलाईकलां मार्ग
- पार्वती नदी पुल पर पानी आने से कोटा -श्योपुर मार्ग

आगामी चार दिनों के मौसम का पूर्वानुमान
22 जुलाई को करौली, दौसा और अलवर में अति भारी बरसात का ऑरेंज अलर्ट। बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, डूंगरपुर, जयपुर,झालावाड़, झुंझुनू, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, सीकर और उदयपुर में भारी बरसात का यलो अलर्ट।

23 जुलाई को अजमेर,टोंक, बीकानेर, जोधपुर और नागौर में अति भारी बरसात का ऑरेंज अलर्ट। जैसलमेर, चूरू, बाड़मेर, उदयपुर, सिरोही, सवाई माधोपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, कोटा, झालावाड़, डूंगरपुर, चित्तौडगढ़़, बूंदी, भीलवाड़ा, बारां, बांसवाड़ा में भारी बररसात का यलो अलर्ट।

24 जुलाई को अजमेर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा,चित्तौडगढ़़, डूंगरपुर,प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर में भारी बरसात कायलो अलर्ट।

25 जुलाई को सवाई माधोपुर, कोटा और बूंदी में भारी बरसात का यलो अलर्ट।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री मोदी आज गोवा में ‘हर घर जल उत्सव’ को करेंगे संबोधितकर्नाटक की राजनीति: येडियूरप्पा के लिए भाजपा ने क्यों बदला अलिखित नियमदिग्विजय सिंह का बड़ा बयान, बिल्डरों के साथ मिलकर कृषि कॉलेज की जमीन को बेच रहे अफसर-नेतापंजाब के अटारी बॉर्डर के पास दिखा ड्रोन, BSF की फायरिंग के बाद पाकिस्तान की तरफ लौटाविश्व कुश्ती चैंपियनशिप में प्रियांशी ने जीता कांस्यकौन हैं IAS राजेश वर्मा, जिन्हें किया गया राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का सचिव नियुक्त?IND vs ZIM: शिखर धवन और शुभमन गिल की शानदार बल्लेबाजी, भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हरायापटना मेट्रो रेल के भूमिगत कार्य का CM नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन, तेजस्वी यादव भी रहे मौजूद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.