scriptजैसलमेर हुआ बाहर, अब रह गए सिर्फ चार जिले | Heavy Rain : Rain In Rajasthan Weather Forcast | Patrika News

जैसलमेर हुआ बाहर, अब रह गए सिर्फ चार जिले

locationजयपुरPublished: Aug 30, 2019 08:34:12 pm

Submitted by:

Ashish

Heavy Rain : प्रदेश के जिलों में जारी बारिश के दौर के चलते सामान्य से कम मानूसन की श्रेणी में पिछले कई दिनों से चल रहे जिलों की संख्या अब घटकर चार रह गई है।

जैसलमेर हुआ बाहर, अब रह गए सिर्फ चार जिले

जैसलमेर हुआ बाहर, अब रह गए सिर्फ चार जिले

जयपुर
Heavy Rain : प्रदेश के जिलों में जारी बारिश के दौर के चलते सामान्य से कम मानूसन की श्रेणी में पिछले कई दिनों से चल रहे जिलों की संख्या अब घटकर चार रह गई है। जैसलमेर जिला सामान्य से कम बारिश वाले जिलों की सूची से फिलहाल बाहर हो गया है। जल संसाधन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक राज्य में कुल 33 जिलों में से 9 जिलों में सामान्य बारिश हो चुकी है। जबकि 6 जिलों में जरूरत से ज्यादा बारिश होने के चलते यहां असामान्य बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं, 14 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है। पिछले कई दिनों से राज्य के पांच जिले ऐसे चल रहे थे, जिनमें सामान्य से कम बारिश अभी तक रिकॉर्ड की गई है। लेकिन इन जिलों में से फिलहाल जैसलमेर बाहर हो गया है।

30 अगस्त के रेनफॉल बुलेटिन के मुताबिक जैसलमेर में अभी 30 अगस्त तक की मानसून अवधि में 135 मिलीमीटर के मुकाबले में 111.50 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। हालांकि जैसलमेर में अभी माइनस 17.4 फीसदी बारिश कम हुई है लेकिन मानसून के आंकड़ों में यह जिला अब सामान्य बारिश वाले जिलों की सूची में शामिल हो गया है। दरअसल, मौसम विभाग सामान्य से प्लस 19 फीसदी और सामान्य से माइनस 19 फीसदी मानसून रिकॉर्ड किए जाने की स्थिति में संबंधित जिले को सामान्य मानसून वाला जिला मानता है।

अभी चार जिलों में कम बारिश
राजस्थान में अभी अलवर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और करौली जिले में सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। जिन स्थानों पर सामान्य से माइनस 20 फीसदी से लेकर माइनस 59 फीसदी तक अगर कम बारिश होती है तो उसे मानसून के लिहाज से डेफिसिट माना जाता है। रेनफॉल के इस हिसाब से फिलहाल जैसलमेर डेफिसिट केटेगिरी से बाहर निकलकर नॉर्मल श्रेणी में आ गया है।
राज्य में औसत से ज्यादा बारिश
राज्य में 1 जून से लेकर 30 अगस्त तक की मानसून अवधि में अब तक 604.98 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है। जबकि सामान्यतया इस अवधि में 438.77 मिलीमीटर बारिश की उम्मीद की जाती है। लेकिन अब तक 37.8 फीसदी ज्यादा बारिश औसत रूप से राजस्थान में ज्यादा हो चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो