राजस्थान में 20 स्थानों पर बारिश बारिश, बीससलपुर बांध से आई गुड न्यूज

राजस्थान में कई दिनों तक सुस्त पड़ा मानसून फिर से रफ्तार पकड़ चुका है। तभी तो बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में 20 स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई है।

By: Vinod Chauhan

Published: 11 Sep 2021, 01:03 PM IST

जयपुर। राजस्थान में कई दिनों तक सुस्त पड़ा मानसून फिर से रफ्तार पकड़ चुका है। तभी तो बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में 20 स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई है।

बड़ी बात तो यह है कि मौसम विभाग ने शनिवार को 23 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर रखा है। उधर, 16 सितंबर तक भारी से अति भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। बारिश का जोर फिर से पूर्वी राजस्थान में ज्यादा दिखाई देने लगा है। भारी बारिश की बात करें तो चित्तौड़गढ़ के बदेसर में 126 एमएम के साथ अति भारी बारिश दर्ज की गई है।

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार सिरोही के माउंट आबू में 66 एमएम, सिरोही सेंटर पर 81 एमएम, शिवगंज में 65 एमएम, डूंगरपुर के कनबा में 95 एमएम, धंबोला में 86 एमएम, वेजा में 80 एमएम, भीलवाड़ा के कोटड़ी में 90 एमएम, डाबला में 95 एमएम, बिजोलिया मेंं 88 एमएम, काचोला में 86 एमएम, अजमेर के सरवाड़ में 90 एमएम, पीसांगन में 80 एमएम, झालावाड़ के डग में 85 एमएम, राजसमंद के आमेट में 84 एमएम, राजसमंद में 72 एमएम, प्रतापगढ़ के छोटी सादड़ी में 77 एमएम, कोटा की रामगंजमंडी में 68 एमएम, नागौर के मेड़ता शहर में 99 एमएम और बाड़मेर के समदड़ी में 67 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

बीससलपुर में आया 4 सेंटीमीटर पानी
जयपुर और अजमेर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में लंबे इंतजार के बाद फिर से पानी की आवक शुरू हो गई है। बांध में शुक्रवार देर रात से सवेरे 8.30 बजे तक 4 सेंटीमीटर पानी की आवक हो चुकी है। बांध में शुक्रवार को जलस्तर 310.59 आरएल मीटर पर था, जो शनिवार सवेरे तक 310.63 आरएल मीटर पर आ गया है।

बांध के भराव क्षेत्र में बह रही त्रिवेणी 3.40 मीटर ऊंचाई पर चल रहा है। जलदाय विभाग का मानना है कि बांध में पानी की आवक शुरू हो गई है और मानसून की बारिश जारी रहने तक सितंबर में अच्छा पानी आ सकता है। पानी की आवक ज्यादा होगा, तो बीसलपुर से शुरू की गई पानी की राशनिंग फिर से बंद की जाएगी।

राजस्थान में सामान्य बारिश के आंकड़े बदले
राजस्थान में मानसून की बेरूखी के चलते सामान्य बारिश का आंकड़ा लगातार नीचे जा रहा था। लेकिन सितंबर में हो रही बारिश के चलते राजस्थान में सामान्य बारिश के आंकड़े म में बदलाव शुरू हो गया है। राजस्थान की बात करें तो हम सामान्य बारिश के आंकड़े से मात्र 3 प्रतिशत पीछे चल रहे हैं। पूर्वी राजस्थान की बात करें तो यहां सामान्य से 2 प्रतिशत बारिश अधिक दर्ज हो चुकी है और पश्चिमी राजस्थान में यह आंकड़ा 11 प्रतिशत पीछे चल रहा है। जबकि कुछ दिनों पूर्व तक यह आंकड़ा 22 प्रतिशत पीछे तक चला गया था।

6 जिलों का तापमान 30 डिग्री से नीचे
राजस्थान में मानसून की सक्रियता के चलते 6 जिलों का तापमान 30 डिग्री से नीचे आ गया है, जो अच्छे संकेत हैं। मौसम विभाग की माने तो बीते 24 घंटों के दौरान अजमेर का अधिकतम तापमान 29.0 डिग्री, भीलवाड़ा 27.1 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 26.5 डिग्री, डबोक 26.6 डिग्री, माउंट आबू 22.4 डिग्री और बूंदी का तापमान 29.3 डिग्री पर आ गया है। जबिक 37.8 डिग्री के साथ बीकानेर का तापमान प्रदेश में सबसे अधिक दर्ज किया गया।

Vinod Chauhan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned