राजस्थान में अगले एक सप्ताह तक भारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान में चल रही मानसून की भारी बारिश के बीच अच्छी खबर है। प्रदेश के पूर्वी हिस्से में अगले एक सप्ताह तक भारी बारिश का दौर जारी रहेगा।

By: Vinod Chauhan

Published: 11 Sep 2021, 03:47 PM IST

जयपुर। राजस्थान में चल रही मानसून की भारी बारिश के बीच अच्छी खबर है। प्रदेश के पूर्वी हिस्से में अगले एक सप्ताह तक भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के जिलों में अगले दो-तीन दिन तक भारी बारिश होगी। वहीं, बीकानेर संभाग में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकेगी। मौसम विभाग की माने तो सामान्य बारिश के आंकड़े से कुछ पीछे चल रहा राजस्थान आगे निकल जाएगा। अब तक औसत से मात्र 3 प्रतिशत बारिश कम दर्ज हुई है।

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी और दक्षिणी राजस्थान में भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई है। शनिवार को पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है इसके अलावा मानसून ट्रफ लाइन भी जैसलमेर और कम दबाव क्षेत्र से होकर गुजर रही है। उधर, बंगाल की खाड़ी में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इन तीनों समीकरणों को देखें तो अगले एक सप्ताह तक राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में मानसून सक्रिय रहेगा और भारी से अति भारी बारिश की संभावना है।

15 सितंबर से एक नया सिस्टम बनेगा
मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार 15 सितंबर को पूर्वी राजस्थान में एक नया कम दबाव का असर शुरू होगा।, जिसके चलते अधिकतर स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश होगी। बारिश का जोर उदयपुर संभाग पर सबसे ज्यादा रहेगा। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में 16 व 17 सितंबर को अच्छी बारिश होगी।

बारां और सवाईमाधोपुर में 46 प्रतिशत अधिक बारिश
मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार राजस्थान में कुछ जिलों में अब तक सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है। इसमें भी बारां और सवाईमाधोपुर जिला 46 प्रतिशत अधिक बारिश के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर है। बारां में सामान्य बारिश का आंकड़ा 728.6 एमएम है, जबकि अब तक 1063.9 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है। वहीं, सवाईमाधोपुर में सामान्य बारिश का आंकड़ा 579.8 एमएम है, जबकि अब तक 847.8 एमएम बारिश दर्ज हो चुकी है। सामान्य बारिश से पीछे रहने वाले जिले की बात करें तो 52 प्रतिशत कम बारिश के साथ सिरोही राजस्थान में सबसे पीछे चल रहा है।

IMD alert
Vinod Chauhan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned