scriptराजस्थान में 25 सितंबर तक भारी बारिश, माही बांध के 16 गेट खोले | heavy rain warning for rajasthan | Patrika News

राजस्थान में 25 सितंबर तक भारी बारिश, माही बांध के 16 गेट खोले

locationजयपुरPublished: Sep 21, 2021 06:43:14 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

राजस्थान में मानसून की बारिश का दौर जारी रहेगा और मंगलवार को 6 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

heavy rain warning in rajasthan 14 districts

जयपुर। राजस्थान में मानसून की बारिश का दौर जारी रहेगा और मंगलवार को 6 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उधर, बांसवाड़ा में झमाझम बारिश के चलते माही बाध के सभ 16 गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। माही बांध की कुल भराव क्षमता 281.50 मीटर है। बांसवाड़ा में ही घाटोल का हेरो डेम भी छलक गया है। वहीं सुरवानीया के भी 2 गेट खोले गए हैं। मौसम विभाग की माने तो भारी बारिश का दौर 24 सितंबर तक जारी रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को अजमेर, भीलवाड़ा, राजसमंद, उदयपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा में भारी बारिश की संभावना है। जबकि बाड़मेर, जैसलमेर और जोधपुर में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है। दक्षिणी राजस्थान में भारी बारिश का दौर अगले तीन दिन तक जारी रहने की संभावना है। उसके बाद मानसून की झमाझम में कमी आ सकती है और मध्ययम दर्जे की बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग 30 सितंबर तक बारिश जारी रहने की संभावना जता रहा है। तेज बारिश की बात करें तो मंगलवार को चित्तौड़गढ़ जिले गांव लिरड़ी और चावंडिया गांव के समीप बहने वाली बेड़च नदी पर घोड़ी घाट बेड़च पुलिया पर पानी के तेज बहाव के चलते मार्ग अवरुद्ध हो गया है।

बीसलपुर का जलस्तर 311.07 आरएल मीटर पर

बीसलपुर बांध के भराव क्षेत्र में त्रिवेणी नदी के लगातार बहने के चलते पिछले चार दिन से बीसलपुर में पानी की आवक जारी है, जिसके चलते बांध का जलस्तर मंगलवार को 311.07 आरएल मीटर को पार कर गया है। उधर, त्रिवेणी का जलस्तर 3.90 मीटर से बढ़कर 4.20 मीटर पर आ गया है। भीलवाड़ा में बेड़च नदी उफान पर चल रही है। नदी की पुलिया पर पानी का तेज बहाव होने से चित्तौड़ का गंभीरी बांध ओवरफ्लो हो गया। बेड़च नदी का पानी त्रिवेणी में आकर मिलता है और वहां से बीसलपुर में आता है। माना जा रहा है कि मंगलवार रात तक बीसलपुर में पानी की आवक 5 सेंटीमीटर और बढ़ सकती है।

आगामी दिनों की चेतावनी

22 सितंबर को भीलवाड़ा, राजसमंद, उदयपुर, बाड़मेर व जोधपुर में कहीं-कहीं भारी की संभावना है।

23 सितंबर को राजसमंद, भीलवाड़ा, जोधपुर, बाड़मेर में भारी बारिश की संभावना है।

24 सितंबर को उदयपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना है, जबकि पश्चिमी राजस्थान में किसी प्रकार का अलर्ट जारी नही किया गया है।

25 सितंबर को उदयपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना है, जबकि पश्चिमी राजस्थान में किसी प्रकार का अलर्ट जारी नही किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो