scriptWeather Update: मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी के बाद राजस्थान में यहां हुई झमाझम | Heavy Rain Warning For Rajasthan: Rain in Pratapgarh, Dungarpur Rain | Patrika News

Weather Update: मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी के बाद राजस्थान में यहां हुई झमाझम

locationजयपुरPublished: Oct 01, 2019 11:37:34 am

Submitted by:

santosh

Heavy Rain Warning For Rajasthan: राजस्थान में मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतवानी के बाद बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ जिले में सोमवार देर रात से तेज बारिश का दौर जारी है।

heavy rain IN rajasthan
जयपुर। 15 सितंबर के अासपास राजस्थान से विदाई लेने वाला मानसून इस बार सितंबर विदा हाेने के बाद भी प्रदेश पर मेहरबान है। प्रदेश में मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतवानी के बाद बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ जिले में सोमवार देर रात से तेज बारिश का दौर जारी है। भारी बारिश की वजह से कई जगह जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।
चार शहरों में रेड अलर्ट घोषित
माैसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में लाे-प्रेशर एरिया डवलप हाेने से मानसून फिर से सक्रिय हुअा है, जिसके चलते कई इलाकाें में बारिश का दाैर जारी है। मौसम विभाग की ओर से अगले 24 घंटे के लिए प्रदेश के 14 शहरों में बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिनमें से 4 शहरों में रेड अलर्ट घोषित किया गया है।
यहां के लिए जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार बांसवाड़ा, डूंगरपुर, झालावाड़ और प्रतापगढ़ में रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद और सिरोही में ऑरेंज अलर्ट है। इसके साथ ही बूंदी, कोटा, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर और जालौर में भी अलर्ट जारी किया गया है, जो कि अगले 48 घंटे तक जारी रहेगा।
प्रदेश में करीब 4 दिन और रहेगा मानसून
मौसम विभाग की मानें तो मानसून अभी प्रदेश में करीब 4 दिन और रहेगा। प्रदेश में अब तक 770.6 मिमी बारिश हाे चुकी है। यह अाैसत से 45.4 फीसदी ज्यादा है। प्रदेश में आधे से ज्यादा बांध लबालब हो गए हैं। 33 में से 8 जिलाें में असामान्य, 14 में सामान्य से ज्यादा अाैर 7 जिलाें में सामान्य बारिश हाे चुकी है। केवल चार जिले गंगानगर, हनुमानगढ़, कराैली अाैर अलवर में सामान्य से कम बारिश हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो