scriptराजस्थान के कई जिलों में मूसलाधार बारिश, जलमग्न हुआ ये इलाका, पानी में बहे लोग, अब यहां भारी बारिश की चेतावनी | Heavy Rain Warning in Rajasthan: Rajasthan Weather Today,Rain in Ajmer | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के कई जिलों में मूसलाधार बारिश, जलमग्न हुआ ये इलाका, पानी में बहे लोग, अब यहां भारी बारिश की चेतावनी

Heavy Rain Warning in Rajasthan : राजस्थान में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ( IMD ) की चेतावनी एक बार फिर से सही साबित हुई। प्रदेश के कई जिलों में गुरूवार को कहीं मूसलाधार ( Rain in Rajasthan ) तो कही मध्यम बारिश का दौर जारी रहा…

जयपुरAug 01, 2019 / 04:29 pm

dinesh

Heavy Rain in Ajmer

जयपुर। राजस्थान में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ( IMD ) की चेतावनी एक बार फिर से सही साबित हुई। प्रदेश के कई जिलों में गुरूवार को कहीं मूसलाधार ( heavy rain in rajasthan ) तो कही मध्यम बारिश का दौर जारी रहा। झमाझम बारिश से अजमेर पानी-पानी हो गया। अजमेर शहर में 3 घंटे में सवा चार इंच बारिश हुई। आनासागर झील लबालब होकर सडक़ तक पहुंच गई। दरगाह क्षेत्र में पानी का बहाव इतना तेज था कि उसमें युवक, ठेला और बाइक भी बह गए।

अजमेर जिले में आज मानसूनी बादलों ने कहर बरपा दिया। झमाझम बारिश ने पूरे शहर को जलमग्न कर दिया। इस दौरान एक मकान भरभराकर गिर पड़ा। जिसमें तीन लोगों के दबने की आशंका बताई जा रही है। यहां बचाव कार्य जारी है। वहीं कई लोग बारिश के पानी में बहते हुए नजर आए। पुष्कर ( pushkar lake ) में बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ डाला और सरोवर लबालब हो गया। वहीं भीलवाड़ा में भी बारिश का झमझम दौर चला।

 

भीलवाड़ा के बरुन्दनी, सिंगोली क्षेत्र में तेज बारिश से मौसम सुहावना हो गया। लोगों को उमस से निजात मिली। बारिश ने हरियाली अमावस्या का आनन्द बढ़ा दिया। झालावाड़ में जोरदार बारिश के बाद कई जगहों पर पानी भर गया। सोजपुर में बारिश से खेड़िया हनुमान मंदिर के समीप बना तालाब लबालब हो गया और उस पर चादर चलने लगी।

 

यहां भारी बारिश की चेतावनी ( Heavy rain warning in rajasthan )
राजस्थान में अब मौसम विभाग ने अगले 2 दिन में 10 जिलों में बारिश होने की चेतावनी जारी की है। विभाग के अनुसार उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़, सिरोही, राजसमंद, कोटा, सवाईमाधोपुर, अलवर, झुंझुनूं, सीकर में भारी बारिश होने के आसार हैं।

 

जलमग्न हुआ अजमेर! ( rain in ajmer )
राजस्थान के अजमेर जिले में गुरूवार को मानसूनी बादलों ने कहर बरपा दिया। झमाझम बारिश ने पूरे शहर को जलमग्न कर दिया। इस दौरान एक मकान भरभराकर गिर पड़ा। जिसमें तीन लोगों के दबने की आशंका बताई जा रही है। बरसात से शहर के कई निचले और अंदरूनी इलाकों में घरों, गलियों और सडक़ों पर पानी भर गया। दरगाह क्षेत्र में पानी का बहाव इतना तेज था कि कई लोग पानी में बहने लगे। जगह-जगह सडक़ों-चौराहों पर पर तेज रफ्तार से पानी उफन पड़ा। बाहरी इलाकों और निचली बस्तियों में गलियों और घरों में पानी घुस गया।

 

पुष्कर सरोवर लबालब, टूटा 33 सालों का रिकॉर्ड ( Pushkar Lake )
पुष्कर सरोवर में हुई 2 घंटे तक तेज मूसलाधार बरसात ने 33 सालों का रिकॉर्ड तोड़ डाला। 33 वर्षों के बाद पुष्कर सरोवर जल से लबालब भर गया है तथा 8 फीट पानी की आवक होने के साथ ही अब जलस्तर बढक़र लगभग 20 -21 फुट हो गया है अभी पानी की आवक जारी है। नाग पहाड़ी से नदी उफान पर है तथा पानी की भारी आवक जारी है।

 

जालौर : बारिश के बाद में मौसम हुआ सुहाना ( Rain in Jalore )
जिलेभर में गुरुवार को मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदल गया। सवेरे रानीवाड़ा, भीनमाल और जसवंतपुरा क्षेत्र में जोरदार बारिश हुई जिससे नदी नालों में पानी का बहाव तेज हो गया। इस दौरान मुडतरा का गांव के निकट नाले में भी बारिश के बाद में पानी का बहाव काफी तेज हो गया। बारिश से मौसम में ठंडक घुल गई ओर लोगों को गर्मी से राहत मिली। इधर किसानों ने भी राहत की सांस ली।

 

बांध हुआ लबालब
आबूरोड में तेज बारिश का दौर चला। झाबुआ नदी में पानी की आवक से आबूरोड-रेवदर मार्ग पर प्रभावित हो गया। झाबुआ नाले पर बनी रपट पर तेज पानी बह रहा है। जिससे नदी के दोनों तरफ वाहनों की कतारें लग गई। वहीं चोरवाव बांध पानी से लबालब हो गया। माउंट आबू में अच्छी मानसूनी बारिश होने से पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों समेत नागरिको में हर्ष की लहर बनी हुई है। मौसम वेदशाला प्रभारी विजय सिंह के अनुसार इस मानसून की गुरुवार को सर्वाधिक सात इंच बारिश दर्ज की गई है। जिससे सभी नादिनाले गतिमान है। नक्की झील से लेकर सभी जलाशयों में निरंतर वृद्धि हो रही है। पहाड़ों ने हरीतिमा की चादर ओढ़ी है जिससे दृश्य आभामय बना हुआ है।

 

पाली : नदी-नालों में आया उफान
पाली में गुरुवार सुबह एक बार फिर से बारिश ने दस्तक दी। जिले के गांवों व कस्बों में हुई झमाझम बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। नदी-नालों के साथ सडक़ों पर भी पानी बहने लगा है। जवाई बांध दोपहर को आवक शुरू हो गई। बांध का गेज 5.70 हो गया है। वहीं सादड़ी क्षेत्र के परशुराम महादेव के कुण्डधाम का झरना भी शुरू हो गया है। यहां हो रही बारिश से किसानों के चेहरे पर भी रौनक देखने को मिल रहा है।

 

राजसमंद : सडक़ों पर घुटने घुटने तक पानी
राजसमंद में पौन घंटे तक हुई झमाझम बारिश से सडक़ों पर घुटने घुटने तक पानी भर गया। कुवारिया तहसील क्षेत्र में गुरूवार की सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे जिससे गर्मी एवं उमस बनी रही। दोपहर को तेज हवाओं तथा बादलों की गडग़ड़ाहट के साथ पोन घंटे तक झमाझम बारिश हुई जिससे सडक़ों पर घुटने घुटने तक पानी बहने लगा। बारिश से किसानों का चेहरे खिल उठे क्षेत्र के अधिकांश जलाशय अभी भी रिते पड़े हुए हैं ऐसे में गुरुवार की हुई बारिश से जलाशयों में पानी आने की आस बंधी। तहसील क्षेत्र के मादड़ी भावा फियावड़ी बिनोल वनाई लापस्या खंडेल गलवा अन्य गांवों में भी मध्यम से तेज बारिश होने के समाचार प्राप्त हुए हैं।

 

जवाई बांध में पानी की आवक
जिले के राणकपुर व परशुराम महादेव तीर्थ स्थल के आसपास की अरावली वादियों में सुबह से हो रही तेज बारिश से राणकपुर बांध में पानी की आवक हो रही है। वहीं गुरुवार सुबह सादड़ी क्षेत्र में झमाझम बारिश हुई है। सुमेरपुर क्षेत्र में हुई तेज बारिश से जवाई बांध में पानी की आवक शुरू हो गई है। बांध में 5.70 गेज पहुंचा है। इस तरह जिले के तखतगढ़, हेमावास, धनला, जोजावर, राणावास, नाड़ोल, गुंदोज, खिवाड़ा, सोजतरोड व सोजत सिटी सहित जिले के कई गांवों व कस्बों में रूक-रूक कर बारिश का दौर जारी है।

 

बीकानेर : नहाते हुए डूबा युवक
बीकानेर के श्रीकोलायत तहसील के कपिल सरोवर में गुरुवार को एक युवक नहाते हुए डूब गया। उसे डूबते देख किनारे में मौजूद लोगों ने शोर मचाया। शोर सुनकर अन्य लोग भी वहां आ गए और लोगों की मदद से तुरंत बचाकर निकाल लिया गया। युवक को अचेतावस्था में स्थानीय चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। जानकारी के अनुसार युवक बीकानेर से यहां स्नान करने आया था। वह नहाने के लिए सरोवर में उतरा था, इसी दौरान गहरे पानी चला गया और डूबने लगा। इस घटना की जानकारी मिलते ही सरोवर किनारे लोगों की भीड़ लग गई।

 

बूंदी : युवक की तलाश में रेस्क्यू जारी
बूंदी में पचीपला के निकट मेज नदी की पुलिया पर मंगलवार रात को बहे युवक की तलाश बुधवार को भी जारी रही। रेस्क्यू टीम व कोटा की एसडीआरएफ टीम मौके पर पहुंची। टीम के सभी अलग अलग दिशाओं में युवक की तलाश करने में लगे है। पूरी टीम जोर शोर के साथ नदी के हर किनारे पर युवक को खोज रही है। इस दौरान नदी के किनारे में बड़ी संख्या में लोग युवक के निकलने का इंतजार कर रहे है। वहीं दूसरी ओर मेज नदी का जल स्तर मौके पर एक फीट बढ़ जाने से टीम को सदस्यों को युवक की तलाश करने में मशक्कत करनी पड़ रही है। गौरतलब हे कि धमेन्द्र मीणा मंगलवार रात को अपने ससुराल से लौटने के दौरान पुलिया पर पानी देखने गया था, जहां पर पैर फिसल जाने से नदी में बह गया था। टीम के सदस्य मौके पर पांच किलोमीटर दूर पापड़ी एनिकट तक तलाश की जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो