दो-तीन दिन बाद फिर से पलटने वाला है मौसम, तेज रफ्तार हवाओं के साथ हो सकती है बारिश

दो-तीन दिन बाद फिर से पलटने वाला है मौसम, तेज रफ्तार हवाओं के साथ हो सकती है बारिश

Dinesh Saini | Updated: 23 Aug 2019, 11:47:00 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Heavy Rain Warning in Rajasthan: हिमालय की तरफ चले गए मानसून ( Monsoon ) के एक बार फिर से राजस्थान की तरफ बढऩे के संकेत मिल रहे हैं। जिसके चलते मौसम फिर से पलटा मारने वाला है। मौसम विभाग ( IMD ) के अनुसार प्रदेश में 25-26 तारीख तक फिर बारिश के आसार बन रहे हैं...

जयपुर। प्रदेश में एक बार फिर से मौसम खुशनुमा होने वाला है। हिमालय की तरफ चले गए मानसून ( Monsoon ) के एक बार फिर से राजस्थान की तरफ बढऩे के संकेत मिल रहे हैं। जिसके चलते मौसम फिर से पलटा मारने वाला है। मौसम विभाग ( IMD ) के अनुसार प्रदेश में 25-26 तारीख तक फिर बारिश के आसार बन रहे हैं। जिससे फिर मौसम का मिजाज बदल सकता है। मौसम विभाग ने ( Rajasthan Weather Forecast ) आगामी 2-3 दिन के लिए प्रदेश के कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश ( Heavy Rain ) की संभावना जताई है। साथ ही इस दौरान 30-40 किमी की रफ्तार से हवाएं चल सकती है।

 

विभाग ने अजमेर, भीलवाड़ा, बारां, कोटा, झालावाड़, डूंगरपुरा, बांसवाड़ा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसी के साथ मौसम विभाग के अनुसार झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल में तेज गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और बिहार में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, और दिल्ली में भी बारिश जारी रहेगी। वहीं दक्षिण पश्चिमी अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिमी क्षेत्रों में 45 से 55 किमी. प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।

 

बंद किया बीसलपुर बांध का एक गेट
प्रदेश में मानसूनी बारिश का दौर धीमा पडऩे के चलते बीसलपुर बांध में भी पानी की आवक कम हो गई है। बांध को भरने वाली त्रिवेणी नदी में भी पानी का बहाव कम होने लगा है। जिसके चलते बीसलपुर बांध के खुले दो गेट में से गुरूवार को एक गेट को बंद कर दिया गया है। केवल एक गेट से ही पानी की निकासी की जा रही है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार आज पानी की आवक की समीक्षा के बाद देर शाम तक बांध के खुले गेट को भी बंद किया जा सकता है। आज सुबह डेम के खुले एक गेट से तीन हजार क्यूसेक पानी बनास में छोड़ा जा रहा है। बांध के कैचमेंट एरिया और आस पास के इलाकों में बीते 24 घंटे में मौसम शुष्क रहा और बारिश नहीं हुई है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned