scriptराजस्थान में रविवार को भारी बारिश की चेतावनी, तेज हवाएं भी चलेंगी | Heavy rain warning in Rajasthan, strong winds | Patrika News

राजस्थान में रविवार को भारी बारिश की चेतावनी, तेज हवाएं भी चलेंगी

locationजयपुरPublished: Oct 16, 2021 03:54:51 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

Heavy Rain Warning in Rajasthan: राजस्थान के चार जिलों में रविवार को भारी बारिश होगी, जबकि अलवर जिले के लिए अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा दर्जनभर जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की माने तो कुछ जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी

Monsoon Alert : Very heavy rain alert in gwalior

टर्फ लाइन निकलने से बना नया सिस्टम, जिले में भारी बारिश की चेतावनी

जयपुर। Heavy Rain Warning in Rajasthan: राजस्थान के चार जिलों में रविवार को भारी बारिश होगी, जबकि अलवर जिले के लिए अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा दर्जनभर जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की माने तो कुछ जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी।
मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार बंगाल की खाड़ी के कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिसके चलते राजस्थान के ज्यादातर भागों में पूर्वी हवाएं प्रभावी होंगी। सथ ही एक नया पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर भारत के क्षेत्रों के ऊपर सक्रिय होगा। इन दोनों सिस्टम के प्रभाव से पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान में रविवार को बारिश होगी। इसके साथ ही पूर्वी के कई जिलों में 40 से 50 किमी प्रति घंटा और पश्चिमी राजस्थान के तीन जिलों में 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। अलवर जिले में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश की संभावना है और 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। वहीं, भरतपुर, दौसा और करौली में भारी बारिश की संभावना है, जबकि 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।
मौसम विभाग के अनुसार अजमेर, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, धोलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, कोटा, सवाईमाधोपुर, सीकर व टोंक जिले में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी और 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवांए चलेंगी। जबकि पश्चिमी राजस्थान में चूरू, नागौर और हनुमानगढ़ में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।
तापमान में गिरावट

राजस्थान में दिन के दौरान गर्मी कुछ कम हुई है। तापमान की बात करें तो कुछ जिलों में अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है, वहीं रात के तापमान में भी गिरावट आई है। सीकर की बात करें तो अधिकमतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री पर चल रहा है। उदयपुर में अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री पर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो