राजस्थान में मानसून फिर सक्रिय, भारी बारिश की चेतावनी

मानसून अक्ष रेखा यानी ट्रफ लाइन उत्तरी भाग में आने के बाद प्रदेश में एक बार फिर मानसूनी गतविधियों में बढ़ोतरी की संभावना बन गई है।

By: kamlesh

Published: 07 Aug 2020, 08:39 PM IST

जयपुर। मानसून अक्ष रेखा यानी ट्रफ लाइन उत्तरी भाग में आने के बाद प्रदेश में एक बार फिर मानसूनी गतविधियों में बढ़ोतरी की संभावना बन गई है। मौसम विभाग ने शनिवार को सामान्य बारिश और रविवार और सोमवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इधर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में डूंगरपुर में 61 एममए बारिश हुई है। प्रदेश में शुक्रवार को कुछ जिलों में बारिश का दौर चला। राजधानी जयपुर में भी रुक-रुक कर अलग-अलग इलाकों में बारिश हुई।

जोधपुर के ओसियां में शुक्रवार को आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में शनिवार को प्रदेश में वज्रपात और मेघगर्जन होने की संभावना है। रविवार और सोमवार को चूरू, भरतपुर, दौसा, करौली, सवाइमाधोपुर, टोंक, बूंदी, भीलवाड़ा, अजमेर, जयपुर, झुंझुनूं, सीकर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मारवाड़ में दिनभर मानसूनी मौसम
मानसून की सक्रियता के कारण शुक्रवार को मारवाड़ के कई हिस्सों में बारिश का दौर रहा। जोधपुर में शाम तक 7.8 मिलीमीटर बारिश मापी गई लेकिन उमस से राहत नहीं मिली। जिले के बावड़ी और बापिणी में 20-20 मिमी बारिश हुई। फलोदी व लोहावट में भी आधा इंच पानी बरसा। बाड़मेर में अधिकांश जगह मेघ बरसे। गडरा रोड व सिणधरी में एक इंच बारिश हुई। पाली और जैसलमेर में करीब आधा इंच बारिश हुई। नागौर के गांवों में भी बरसात हुई। जालोर के सायला में केवल 3 मिमी बारिश हुई, शेष जिला सूखा रहा। सिरोही पूरा सूखा रहा। पर्वतीय स्थल माउंट आबू पर केवल बादलों की रेलमपेल ही लगी रही।

उदयपुर में 15 मिमी बरसात
उदयपुर. मानसून के फिर सक्रिय होने के तीसरे दिन भी बरसात हुई। पीछोला क्षेत्र में 15 मिमी बरसात हुई है। इधर, कैचमेंट में बरसात होने से सिसारमा नदी वेग से चली। नांदेश्वर चैनल से निकलते पानी से सिसारमा में 6 इंच बहाव रहा। इससे पीछोला में 4 इंच पानी आया। शुक्रवार सुबह तक देवास में सर्वाधिक 35 मिमी और बागोलिया (मावली) में 32 मिमी बरसात दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 32.1 और न्यूनतम 26 डिग्री दर्ज किया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned