scriptमौसम विभाग के ‘अलर्ट’ के बाद राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश, यहां नदियां-नाले उफान पर | Heavy rains in Rajasthan : Orange Alert Latest News | Patrika News

मौसम विभाग के ‘अलर्ट’ के बाद राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश, यहां नदियां-नाले उफान पर

locationजयपुरPublished: Jun 25, 2019 06:35:43 pm

Submitted by:

rohit sharma

Heavy Rain in Rajasthan Today : IMD की चेतावनी के बाद राजस्थान में एक बार फिर मौसम का मिजाज ( Weather in Rajasthan ) बदल गया। प्रदेश में मंगलवार को कई जिलों में मानसून पूर्व ( Monsoon Rain in Rajasthan ) का दौर चला जिससे लोगों को राहत मिली। मौसम विभाग ने एक दर्जन जिलों में आॅरेंज अलर्ट ( Orange Alert in Rajasthan ) की चेतावनी जारी की है।

rain

मौसम विभाग के अलर्ट के बाद राजस्थान के कई जिलों में तेज बारिश, यहां नदियां-नाले उफान पर

जयपुर।

heavy rain in Rajasthan Today : IMD की चेतावनी के बाद राजस्थान में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया। प्रदेश में मंगलवार को कई जिलों में बारिश का दौर चला जिससे लोगों को राहत मिली। वहीं, राजस्थान में दो दिन बाद मानसून पूर्व बारिश ( Pre monsoon in rajasthan ) का दौर भी शुरू होने जा रहा है। ऐसे में प्रदेशवासियों को आगामी सप्ताह में गर्मी से राहत मिलने की भी उम्मीद है।
राजस्थान में मंगलवार के मौसम की बात की जाए तो शाम तक उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, दौसा समेत कई जिलों में बारिश का दौर चला।

उदयपुर में सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे और दोपहर बाद तेज मूसलाधार बारिश ( heavy Rain in udaipur ) का दौर चला। इस दौरान बारिश से जहां एक तरफ लोगों ने राहत ली वहीं, दूसरी तरफ सड़कों पर पानी भरने से लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। शहर के देहलीगेट, बापूबाजार, सूरजपोल मंडी, गुलाबबाग रोड, अश्विनी बाजार की सड़कें पानी से भर गई और नदियां-नाले उफान मारने लगे। इस दौरान कई वाहन भी सड़क पर फंस गए।
दौसा में तेज हवा के साथ झमाझम बारिश जारी ( Rain in Dausa )

दौसा जिले में कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी के बाद मंगलवार शाम करीब चार बजे बारिश शुरू हो गई। बारिश के बीच कई बार तेज हवा के झौंके भी आए। बारिश के दौरान पानी सड़कों पर बह निकला। गौरतलब है कि कई दिनों से दौसा में तेज गर्मी ने लोगों को झुलसा कर रख दिया था। मंगलवार शाम चार बजे जैसे ही बारिश का दौर शुरू हुआ तो लोगों को गर्मी से राहत मिली।
पूर्वी राजस्थान के एक दर्जन जिलों में तेज बारिश का आॅरेंज अलर्ट ( orange alert in Rajasthan )

अगले 48 घंटे में मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में तेज रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलने का अंदेशा है वहीं पूर्वी राजस्थान के एक दर्जन जिलों में कहीं कहीं मूसलाधार बारिश होने की संभावना को लेकर मौसम विभाग ने बीते सोमवार को आॅरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी की है।
मानसून पूर्व बारिश का दौर तेज होने की उम्मीद ( pre monsoon shower )

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दक्षिण पश्चिमी मानसून गुजरात से होते हुए मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अगले 48 घंटे में दस्तक देने वाला है। जम्मू कश्मीर में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ से हवा में बढ़ रही नमी के कारण पूर्वी राजस्थान में बने चक्रवाती तंत्र के असर से प्रदेश में मानसून पूर्व बारिश का दौर भी तेज होने की उम्मीद है।
राजस्थान के इन जिलों में तेज बारिश की चेतावनी ( Rain Alert in Rajasthan )

मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, राजसमंद, सिरोही और उदयपुर में कुछ इलाकों में तेज बारिश होने की चेतावनी दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो