scriptHeavy Rains Trigger Catastrophic Floods in Pakistan | पाकिस्तान की कंगाली में आटा गीला कर रही बाढ़, सैकड़ों मौतें, घर हुए तबाह | Patrika News

पाकिस्तान की कंगाली में आटा गीला कर रही बाढ़, सैकड़ों मौतें, घर हुए तबाह

locationजयपुरPublished: Aug 27, 2022 09:53:00 pm

Submitted by:

Amit Purohit

110 जिलों में 57 लाख से अधिक लोग बेघर, दाने-दाने को तरसे, बारिश-भूस्खलन से 982 मौत

पाकिस्तान की कंगाली में आटा गीला कर रही बाढ़, सैकड़ों मौतें, घर हुए तबाह
पाकिस्तान की कंगाली में आटा गीला कर रही बाढ़, सैकड़ों मौतें, घर हुए तबाह
पहले से ही आर्थिक और सियासी संकट में फंसे पाकिस्तान में मानसूनी बारिश के कारण आई बाढ़ ने देश के आधे से अधिक हिस्से को जलमग्न कर दिया है। देश के 110 जिलों में 57 लाख से अधिक लोग बेघर हो गए हैं और दाने-दाने को तरस रहे हैं। पूरे पाकिस्तान में बाढ़ से 3.3 करोड़ लोग प्रभावित है। तीन महीनों से अब तक 982 लोगों की मौत हो चुकी है। राष्ट्रपति आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के अनुसार, पिछले 24 घंटों में ही 45 लोगों की मौत हुई है।

बाढ़ के लिए राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर चुकी सरकार अब आर्मी की मदद लेने की तैयारी में हैं। गृहमंत्री सनाउल्लाह ने कहा कि एक दशक से अधिक समय में सबसे बड़ी बाढ़ के मद्देनजर राहत व बचाव कार्यों के लिए सेना बुलाने का फैसला लिया गया है। सिंध और बलूचिस्तान प्रांत आपदा से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं और पाकिस्तान रेलवे ने दोनों प्रांतों में कई स्थानों पर अपना परिचालन निलंबित कर दिया है, जबकि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ने भी खराब मौसम के कारण शुक्रवार से ही बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा के लिए अपनी उड़ानें रोक दी हैं।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.