scriptमौसम अपडेटः राजस्थान में मानसून के तीन दिन खास, अत्यंत भारी बारिश का अलर्ट | Heavy To Heavy rain forecast for Rajasthan | Patrika News

मौसम अपडेटः राजस्थान में मानसून के तीन दिन खास, अत्यंत भारी बारिश का अलर्ट

locationजयपुरPublished: Jul 24, 2021 02:42:15 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

राजस्थान में झमाझम बारिश के लिए अगले तीन दिन काफी खास रहने वाले हैं। इस दौरान कोटा, उदयपुर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में मानसून सक्रिय रहेगा और कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट है।

heavy_rain_in_rajasthan.jpg
जयपुर। राजस्थान में झमाझम बारिश के लिए अगले तीन दिन काफी खास रहने वाले हैं। इस दौरान कोटा, उदयपुर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में मानसून सक्रिय रहेगा और कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट है। वहीं रविवार को कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग में एक या दो स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की माने तो जिन इलाकों में अब तक अच्छी बारिश नहीं हुई है, वहां अच्छी बारिश हो सकती है। उधर, तापमान में भी कमी रहेगी। यह भी माना जा रहा है कि प्रदेश के सूखे पड़े बांधों में पानी आएगा।
मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र राजस्थान में अच्छी बारिश के संकेत दे रहा है। कम दबाव का क्षेत्र छत्तीसगढ़ से होकर अगले 48 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के ऊपर से गुजरेगा। इसकेे चलते दो दिन तक राजस्थान के कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग के कुछ इलाकों में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। उधर, 26 जुलाई को जयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग में भारी बारिश का अलर्ट है। मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि कम दबाव का क्षेत्र बनने से अच्छी बारिश के संकेत मिलते हैं। मध्य प्रदेश पर कम दबाव का क्षेत्र बनेगा तो 600 किलोमीटर के दायरे में असर होगा। इसके चलते राजस्थान में जमकर बारिश होगी।
यहां अत्यंत भारी बारिश

मौसम विभाग की माने तो 25 जुलाई को कोटा, उदयपुर व अजमेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी व अति भारी व एक-दो स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश का अलर्ट है।
सावन में होगी झमाझम
श्रावण मास शनिवार से शुरू हो गया है। श्रावण शुक्ल प्रतिपदा शनिवार से लेकर 22 अगस्त तक श्रावण मास रहेगा। मौसम विभाग की माने को सावन के पहले सप्ताह में राजस्थान में भारी से अति भारी बारिश होगी। वहीं दूसरे सप्ताह में बारिश का जोर कम हो सकता है।
यूं रह सकता है मौसम का मिजाज
24 जुलाई को प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, बारां, झालावाड़ में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बरसात का यलो अलर्ट जारी किया गया है। भरतपुर, धौलपुर, अजमेर, टोंक, सवाई माधोपुर, सिरोही, भीलवाड़ा, करौली, बूंदी, राजसमंद, चित्तौडगढ़, उदयपुर, डूंगरपुर, कोटा, बाड़मेर, जालौर और पाली में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना है।
25 जुलाई को राजसमंद, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, बारां में एक दो स्थानों पर भारी बरसात का यलो अलर्ट। उदयपुर, चित्तौडगढ़़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, झालावाड़ में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बरसात का यलो अलर्ट। अजमेर, टोंक, सवाई माधोपुर, सिरोही, चित्तौडगढ़़, उदयपुर, जालौर और पाली में कहीं-कहीं मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना है।
26 जुलाई को झुंझुनूं, सीकर, जयपुर, अलवर, दौसा, सवाई माधोपुर जिलों में एक दो स्थानों पर भारी बरसात का यलो अलर्ट। अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, झालावाड़, टोंक, चूरू और नागौर में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो