राजस्थान में सर्दी का 'थर्ड डिग्री टॉर्चर', खेतों में जम रही है बर्फ, सर्दी के प्रकोप से जनजीवन हुआ 'अस्त-व्यस्त'

राजस्थान में सर्दी का 'थर्ड डिग्री टॉर्चर', खेतों में जम रही है बर्फ, सर्दी के प्रकोप से जनजीवन हुआ 'अस्त-व्यस्त'

By: rohit sharma

Published: 30 Dec 2018, 06:23 PM IST

जयपुर।

राजधानी समेत पूरे राजस्थान में सर्दी के कहर पड़ रहा है। कड़ाके की सर्दी से जनजीवन ठहर सा गया है। राजस्थान में सर्दी का असर उतरी भारत मे हो रही लगातार बर्फ बारी के चलते देखा जा रहा है। राजधानी जयपुर में अलसुबह से ही तापमान में गिरावट देखी गई। कई खुल्ले इलाकों में कोहरा छाया रहा।

 

माइनस तापमान के बाद शेखावाटी में कुछ राहत

वहीं सीकर जिले में पिछले कई दिनों पड़ रही कड़ाके की सर्दी से रविवार को कुछ राहत मिली। रविवार को फतेहपुर इलाके में तापमान 1.2 डिग्री रहा, कुछ इलाकों में खेतों में अभी भी बर्फ जम रही है। पिछले दिनों क्षेत्र में कई बार पारा माइनस में रहा। इस दौरान खेतों में बर्फ जमी और जनजीवन बेहाल रहा।

हालांकि अभी भी पारे में उतना चढाव नही आया है और सर्दी बरकरार है। लोग ठंड से बचने के लिए अलाव तापते दिखे तो सुबह देर तक बाजार भी सूने रहे। बाजार में गर्म कपड़ो की खरीददारी अभी भी जारी है। सुबह से ही धूप में तेजी है। जिसके चलते लोगो ने राहत की सांस ली है।

 


कोहरे से किसान परेशान

श्रीगंगानगर जिले में जबरदस्त सर्दी से फसलों पर कोहरा जमने लगा है। जिला मुख्यालय पर रविवार को न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस रहा। हालांकि दिन में धूप निकलती है लेकिन शाम को कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू हो जाता है।

रात का तापमान लगातार गिरने से किसानों को चिंता सताने लगी है। रात को आसमान साफ रहने से पाला पड़ने की आशंका है। इससे सरसों फसल को सर्वाधिक नुकसान की आशंका है। सरसों की फसल पर सुबह 11 बजे तक कोहरा जमा हुआ था। पाले से फसल की गुणवत्ता प्रभावित होती है। किसान अपनी फसलों को पाले से बचाव के लिए उपाय करने लगे हैं। हालांकि कम तापमान गेहूं फसल के अनुकूल माना जाता है। इससे गेहूं की बढ़वार अच्छी होती है।

 


पोकरण में सर्दी का भीषण प्रकोप

वहीं प्रदेश के जैसलमेर जिले में भी भीषण सर्दी का असर देखा जा रहा है। उतरी भारत मे हो रही लगातार बर्फ बारी के चलते पोकरण उपखंड क्षेत्र में सर्दी के तेवर लगातार तेज हो रहे है। सर्द हवाओं ने आम जन को झकझोर कर रख दिया है। जैसे मानो सर्दी आम जन को थर्ड डिग्री टार्चर कर रही है। वही तेज सर्दी से रात ओर दिन के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है।

बर्फबारी के बाद सरहदी जिले में भी शीत लहर का प्रकोप जारी है जिसके चलते रात व दिन में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। रात दिन के तापमान में 10 से 15 डिग्री तापमान में गिरावट दर्ज हो रही है। जिससे हाड़ कंपकपा देने वाली सर्दी पड़ रही है।

अल सुबह से ही शीत लहर का दौर जारी हो जाता है। जिसके चलते लोगो को घरों में दुबकने को मजबूर होना पड़ता है। वहीं सर्द हवाओ के चले जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

today weather Weather forecast
Show More
rohit sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned