मदद के लिए बढ़ाएं हाथ

मजबूत सहारा बनकर तनावग्रस्त मित्र को इस समस्या से बाहर निकालने का प्रयास करें।

By: Kiran Kaur

Published: 16 Sep 2020, 01:08 PM IST

जब हमारे आसपास कोई तनाव में होता है तो समझ नहीं आता कि आखिर उसकी मदद किस प्रकार से की जाए। ऐसे में कई बार हम स्थिति से बचने की कोशिश करते हैं लेकिन ध्यान रहे कि आपकी ओर से बढ़ाया गया मदद का
हाथ तनावग्रस्त व्यक्ति की काफी मदद कर सकता है। तनाव किसी भी व्यक्ति को और किसी भी कारण से हो सकता है। यदि कोई मित्र तनाव में है तो आपकी भूमिका बढ़ जाती है क्योंकि अब आपको उनके लिए एक मजबूत सहारे के रूप में खड़े होना होगा।
कारण का पता लगाएं : जानने का प्रयास करें कि तनाव का कारण आर्थिक तंगी, काम का बोझ या रिश्तों में कड़वाहट आदि तो नहीं। कारण का सही पता चलने पर आपके लिए स्थिति को संभालना आसान होगा।
प्रेक्टिकल सुझाव दें: यदि तनाव की वजह आर्थिक बोझ या रिश्ते में अपमान महसूस करना है तो उन्हें प्रेक्टिकल सुझाव दें जैसे कि विशेषज्ञ की सलाह से समस्या का समाधान किस तरह हो सकता है।
बाध्य न करें
आपका दोस्त इस समय जो करना चाहता है उसी के अनुसार चलें जैसे यदि वह बाहर नहीं जाना चाहता तो बाध्य न करें। ध्यान रहे कि आपका मकसद हर हाल में सहयोग करना है।
दोस्त को खुश रखें: हंसना जरूरी है और यह तनाव को कम करने में भी सहायक है। कई वैज्ञानिक शोधों में पाया गया है कि हंसी, मस्तिष्क में एंडोर्फिन को रिलीज करके तनाव को कम करती है और खुशी को बढ़ाती है। दोस्त को खुश रखने के लिए मजेेदार किस्से या कहानी सुनाएं। साथ बैठकर कोई कॉमेडी फिल्म या शो देखें।
योग या व्यायाम का साथ: योग और व्यायाम तनाव को घटाने में सहायक होते हैं। ऐसे में दोस्त के वर्कआउट पार्टनर बन जाएं। इससे दोनों को साथ मिलेगा और उनका तनाव भी कम होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि व्यायाम से मांसपेशियांं मजबूत होती हैं और गहरी नींद आती है। जब बॉडी ठीक से रिलेक्स कर पाती है तो तनाव कम होता है और साथ ही साथ मूड में भी बदलाव आता है।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned