scripthelp-the-injured-government-will-give-a-reward-of-rs-5000 in rajasthan | Rajasthan: घायल व्यक्ति अस्पताल पहुंचाइए, 5 हजार ईनाम पाइए | Patrika News

Rajasthan: घायल व्यक्ति अस्पताल पहुंचाइए, 5 हजार ईनाम पाइए

मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना प्रचार कर नागरिकों को स्पष्ट बताया जाए कि अब दुर्घटना में घायल लोगों को अस्पताल पहुंचाने से थाने में प्राथमिकी नहीं बल्कि इनाम के स्वरूप पांच हजार रुपए मिलेंगे।

जयपुर

Published: April 11, 2022 05:03:47 pm

जयपुर

सचिवालय में शनिवार को राज्य यातायात प्रबंधन समिति की बैठक हुई। बैठक में मुख्य सचिव उषा शर्मा ने समीक्षा करते हुए कहा कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति के पास एम्बुलेंस शीघ्र पहुंचनी चाहिए। जिससे घायल व्यक्ति को समय पर अस्पताल पहुंचाया जा सके। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रदेश में सड़क दुर्घटना से संबंधित संवेदनशील स्थानों की पहचान कर आवश्यक कार्यवाही की जाए।
usha.jpeg
घायल व्यक्ति अस्पताल पहुंचाइए, 5 हजार ईनाम पाइए
उन्होंने साफ निर्देश दिया कि सड़क सुरक्षा से जुड़े सभी मुद्दों पर कार्ययोजना बनाएं और जिलों और सभी संबंधित विभाग से उचित समन्वय के साथ कार्य करें। मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना प्रचार कर नागरिकों को स्पष्ट बताया जाए कि अब दुर्घटना में घायल लोगों को अस्पताल पहुंचाने से थाने में प्राथमिकी नहीं बल्कि इनाम के स्वरूप पांच हजार रुपए मिलेंगे।
मुख्य सचिव ने कहा कि जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला यातायात प्रबंधन समिति की नियमित बैठक सुनिश्चित की जाए। इस संबंध में अधिकारियों का प्रशिक्षण भी होना चाहिए। उन्होंने परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग और यातायात पुलिस द्वारा सड़क सुरक्षा के लिए बनाई गई कार्ययोजना की तारीफ करते हुए कहा कि सभी जिलों एवं विभागों को इसकी अनुपालना करनी चाहिए।
बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव, परिवहन एवं सड़क सुरक्षा अभय कुमार ने आई -रेड (इन्टीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डेटाबेस) का प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बताया कि इस एप के उपयोग से सड़क दुर्घटना से संबंधी लाइव डेटा प्राप्त हो जाता है जिससे दुर्घटना स्थल पर एम्बुलेंस शीघ्र पहुंचाई जा सकें। परिवहन आयुक्त महेन्द्र सिंह सोनी ने भी रिपोर्ट पेश की।

बैठक में नगरीय विकास विभाग के प्रमुख शासन सचिव कुंजीलाल मीणा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सचिव आशुतोष एडी पेडनेकर, अतिरिक्त महानिदेशक ट्रैफिक वीके सिंह सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, सड़क सुरक्षा के विशेषज्ञ प्रोफेसर भी वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जुडे़ हुए थे।
newsletter

Anand Mani Tripathi

आनंद मणि त्रिपाठी राजस्थान पत्रिका में राजनीति, अपराध, विदेश, रक्षा एवं सामरिक मामलों के पत्रकार हैं। पत्रकारिता के तीनों माध्यम प्रिंट, टीवी और आनलाइन में गहरा और अपनी तेज तर्रार रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में जन्म हुआ। प्रारंभिक शिक्षा उत्तर प्रदेश के कानपुर और बस्ती में हुई। माध्यमिक शिक्षा नवोदय विद्यालय बस्ती, फैजाबाद और पूर्वोत्तर त्रिपुरा के धलाई जिले में हुई। अयोध्या के साकेत महाविद्यालय से स्नातक और 2009 में जेआईआईएमसी,दिल्ली से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया। हरियाणा से पत्रकारिता आरंभ की। शिक्षा, विज्ञान, मौसम, रेलवे, प्रशासन, कृषि विभाग और मंत्रालय की रिपोर्टिंग की। इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग से शिक्षा और रेलवे विभाग के कई भ्रष्टाचार का खुलासा किया। रक्षा मंत्रालय के रक्षा संवाददाता पाठयक्रम-2016 पूरा किया। इसके बाद रक्षा मामलों की पत्रकारिता शुरू कर दी। चीन, पाकिस्तान और कश्मीर मामलों पर तीक्ष्ण नजर रहती है। लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या 2017, राइफलमैन औरंगजेब की हत्या 2018, जम्मू—कश्मीर में बदले 2018 में बदले राजनीतिक समीकरण, पुलवामा हमला 2019, कश्मीर से 370 का हटना, गलवान घाटी मुठभेड़ 2020 को बेहद करीब से जम्मू और कश्मीर में रहकर ही कवर किया। कोरोना काल 2020 में भी लददाख से नेपाल तक की यात्रा चीन के बदलते समीकरण को लेकर की। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव 2019 में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब की रिपोर्टिंग की। 9 नवंबर 2019 को श्रीराम जन्म भूमि अयोध्या मामले में आए फैसले की अयोध्या से कवर किया। 2022 उत्तरप्रदेश् चुनाव को सहारनपुर से सोनभद्र तक मोटर साइकिल के माध्यम से कवर किया। पत्रकारिता से इतर आनंद मणि त्रिपाठी को संगीत और पर्यटन का जबरदस्त शौक है। इन्हें किसी भी कार्य में असंभव शब्द न प्रयोग करने के लिए जाना जाता है...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.