scriptहेपेटाइटिस नियंत्रण के लिए जागरूकता-Hepatitis can’t wait | Hepatitis can't wait | Patrika News

हेपेटाइटिस नियंत्रण के लिए जागरूकता-Hepatitis can’t wait

locationजयपुरPublished: Jul 28, 2021 08:56:38 pm

Submitted by:

Tasneem Khan

Hepatitis can’t wait
– विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर हुआ कार्यक्रम – चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने किया संबोधित

Hepatitis can't wait

Hepatitis can’t wait

Jaipur चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में हेपेटाइटिस (Hepatitis) नियंत्रण के लिए कई कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। प्रदेश के 7 मेडिकल कॉलेजों के साथ सभी जिला चिकित्सालयों में हेपेटाइटिस (Hepatitis) रोगियों की निःशुल्क जांच व उपचार उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से निर्धारित वर्ष 2030 तक हेपेटाइटिस से मुक्ति का लक्ष्य अर्जित करने के लिए व्यापक कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। डॉ. शर्मा बुधवार को विश्व हैपेटाइटिस (Hepatitis) दिवस के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय वर्चुअल सेन्सिटाइजेशन कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विश्व हैपेटाइटिस दिवस के मौके पर इस वर्ष की थीम विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा ‘हेपेटाइटिस इंतजार नहीं कर सकता‘ (Hepatitis can’t wait) निर्धारित की गई है।
टेस्टिंग की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान
चिकित्सा मंत्री ने प्रदेश में हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम के तहत टेस्टिंग की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कहा कि प्रदेश के एसएमएस अस्पताल में हेपेटाइटिस बी (Hepatitis B) और सी की वायरल लोड जांच भी प्रारंभ कर दी गई है। जोधपुर, अजमेर, कोटा, बीकानेर, उदयपुर एवं झालवाड़ जिलों में भी वायरल लोड जांच प्रारंभ करने के लिए 12 करोड़ रुपए की अतिरिक्त स्वीकृतियां आरएमएससीएल को जारी कर दी गई है।
नवजात शिशु की विशेष देखरेख
कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव सिद्रधार्थ महाजन ने कहा कि प्रदेश में गर्भवती महिलाओें की एएनसी जांच के दौरान ही हेपेटाइटिस बी की जांच भी आवश्यक कर दी गई है। पॉजिटिव महिलाओं की पहचान कर उनकी और नवजात शिशु की विशेष देखरेख की जाती है। नवजात को हेपेटाइटिस बी की बर्थ डोज लगाने की भी व्यवस्था की गई है। वहीं आईएलबीएस के निदेशक एवं चिकित्सक डॉ. एसके सरीन ने टेक्निकल प्रजेंटेशन भी दिया है। उन्होंने हेपेटाइटिस रोग के कारण, बचाव व इलाज के सबंध में जानकारियां साझा की। वर्चुअल सेमीनार में डॉ. केके शर्मा, निदेशक, जन-स्वास्थ्य, आलोक रंजन एमडी आरएमएससीएल, डॉ. सुधीर शर्मा, डॉ. लक्ष्मण सिंह ओला सहित सभी जिलों के सीएमएचओ व अन्य अधिकारी शामिल हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो