scriptब्लड प्रेशर को कंट्रोल करेंगी ये चाय | herbal tea benefits | Patrika News

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करेंगी ये चाय

locationजयपुरPublished: Dec 12, 2019 02:44:38 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

दिल के रोगों की आशंका को कम करने के लिए स्वस्थ दिनचर्या को अपनाना बहुत महत्त्वपूर्ण है

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करेंगी ये चाय

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करेंगी ये चाय

गुड़हल की चाय
कई तरह के अध्ययनों से सामने आया कि गुड़हल की चाय पीने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। यह नेचुरल वेसोडाइलेटर की तरह काम करता है, जो धमनियों को फैलाकर प्रेशर को मैनेज करने का काम करता है। एक अन्य अध्ययन के अनुसार हाईपरटेंशन के मरीज यदि छह सप्ताह तक गुड़हल की चाय का सेवन करें तो बीपी की समस्या को कम किया जा सकता है।

बेस्ट है ओलॉन्ग टी
यह चाय भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होने के साथ ही वजन कम करने में भी प्रभावी होती है। एक जापानी अध्ययन से भी सामने आया कि ओलॉन्ग टी ब्लड प्रेशर को नियमित करने में असरदार भूमिका निभाती है। १५०० लोगों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने रोजाना दो कप ओलॉन्ग टी का सेवन किया, उनमें हाईपरटेंशन की समस्या ४६ फीसदी कम देखी गई।

पु-इर्ह टी का सेवन करें
यह एक चाइनीज फर्मंटेड टी होती है, जो स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत लाभकारी है। इस चाय का यदि हेल्थ ड्रिंक के रूप में सेवन किया जाए तो ब्लड प्रेशर की समस्या को कम किया जा सकता है। यह एंटी ऑक्सीडेंट्स का बहुत ही अच्छा सोर्स होती है। इसे कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

ग्रीन टी पीएं
ग्रीन टी आज दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय ड्रिंक है। इसमें पाए जाने वाले हाई एंटी ऑक्सीडेंट्स कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देते हैं। बहुत सारे अध्ययनों से यह सामने आया कि ग्रीन टी सिस्टोलिक और डाईसिस्टोलिक, दोनों तरह के ब्लड प्रेशर को मैनेज करने का काम करती है।

ब्लैक टी भी लें
ग्रीन टी की तरह ब्लैक टी भी हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है। ब्लैक टी में हेल्दी पॉलीफिनॉल्स होते हैं, जो दिल के रोगों की आशंका को कम करते हैं। ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन के अनुसार सामने आया कि ब्लैक टी सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज किया जा सकता है लेकिन अधिक मात्रा में सेवन न करें।

पॉपुलर है जावा टी
जावा टी भी बहुत स्वादिष्ट पेय है। इस चाय से भी कई तरह के स्वास्थ्य लाभ लिए जा सकते हैं। साउथ-ईस्ट एशिया में यह चाय बहुत अधिक लोकप्रिय है। वहां इस चाय का उपयोग बीपी कंट्रोल और यूरिनरी ट्रेक इंफेक्शन की समस्या से राहत पाने के लिए एक घरेलू उपाय के रूप में किया जाता है। जावा टी विटामिंस, मिनरल्स एवं एंटी ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होती हैं, जो गंभीर रोगों की आशंका कम करती है।

जीवनशैली पर भी ध्यान दें
यदि आप ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कम करना चाहते हैं तो घरेलू उपायों के साथ ही दिनचर्या को भी बदलने की आवश्यकता है। इन हर्बल चाय के अलावा आप क्रैनबेरी जूस का सेवन भी कर सकते हैं। हर्बल टी को अपनी डाइट में शामिल करने के साथ ही नियमित एक्सरसाइज, हेल्दी फूड्स का सेवन करना एवं तनावमुक्त रखना भी बीपी की समस्या को कंट्रोल करने का काम करते हैं। दरअसल, जीवनशैली संपूर्ण स्वास्थ्य के प्रभावित करती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो