scriptHERITAGE MUNICIPAL CORPORATION JAIPUR DRAIN CLEANING | मानसून सिर पर, जयपुर में बारिश न ला दे परेशानी | Patrika News

मानसून सिर पर, जयपुर में बारिश न ला दे परेशानी

JAIPUR DRAIN CLEANING जयपुर। मानसून सिर पर है, लेकिन शहर में नाला सफाई को लेकर देानेां नगर निगम बेफिक्र है। ऐसे में इस बार बारिश से पहले नाला सफाई को लेकर संशय बना हुआ है। हैरिटेज नगर निगम क्षेत्र में 25 फीसदी भी नालों की सफाई नहीं हो पाई है।

जयपुर

Published: June 09, 2022 01:01:10 pm

JAIPUR DRAIN CLEANING जयपुर। मानसून सिर पर है, लेकिन शहर में नाला सफाई को लेकर देानेां नगर निगम बेफिक्र है। ऐसे में इस बार बारिश से पहले नाला सफाई को लेकर संशय बना हुआ है। हैरिटेज नगर निगम क्षेत्र में 25 फीसदी भी नालों की सफाई नहीं हो पाई है। अब 8 दिन में नाला सफाई होना दूर की बात है। जहां नाला सफाई हुई है, वहां भी आधी—अधूरी सफाई की जा रही है। निगम प्रशासन ने अब इंजीनियरिंग शाखा को मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी सौंपी है।
मानसून सिर पर, जयपुर में बारिश न ला दे परेशानी
मानसून सिर पर, जयपुर में बारिश न ला दे परेशानी
हैरिटेज नगर निगम में 435 नाले है। नगर निगम अफसरों की मानें तो हैरिटेज नगर निगम क्षेत्र में अभी तक 100 नालों में भी सफाई का काम शुरू नहीं हो पाया है। ऐसे में 8 दिन में 335 नालों की सफाई होना मुश्किल लग रहा है। हालांकि नगर निगम के अफसर 25 जून तक सभी नालों की सफाई का दावा कर रहे है। निगम अफसरों की मानें तो एक दिन पहले तक की रिपेार्ट के अनुसार 75 नालों में ही सफाई का काम शुरू हो पाया है। निगम अफसरों का दावा है कि कई नाले छोटे है, जो चार से पांच दिन में साफ हो जाएंगे।
सबसे अधिक नाले हवामहल—आमेर जोन में
हैरिटेज नगर निगम में सबसे अधिक नाले हवामहल—आमेर जोन क्षेत्र में है, यहां 193 नाले है। वहीं दूसरे नम्बर पर सिविल लाइंस जोन क्षेत्र है, जहां 113 नाले है, जबकि आदर्श नगर जोन क्षेत्र में 84 और किशनपोल जोन क्षेत्र में 45 नाले है।
जयपुर ग्रेटर में 755 नाले, 70 फीसदी नालों की सफाई शुरू नहीं
जयपुर ग्रेटर नगर निगम क्षेत्र में 755 नाले है, इनमें 70 फीसदी से अधिक नालों की सफाई का काम अभी शुरू नहीं हो पाया है। अफसरों का फोकस सिर्फ वीआईपी रोड और मुख्य मार्गों के नालों की सफाई पर ही है।
शहर के प्रमुख जलभराव क्षेत्र को लेकर बढ़ी चिंता
शहर में जल भराव की जगहों को लेकर लोगों की चिंता बढ़ गई है। हैरिटेज नगर निगम क्षेत्र में गोविंद मार्ग, राजापार्क, चांदी की टकसाल, जौहरी बाजार, कलेक्ट्रेट सर्किल, सुभाष नगर, ब्रह्मपुरी क्षेत्र, अशाेक मार्ग सी-स्कीम सहित कई जगहों पर बारिश में जल भराव होता है। इस बार नालों की सफाई नहीं होने से लोगों को जल भराव की समस्या परेशान करेगी। वहीं जयपुर ग्रेटर नगर निगम क्षेत्र में नारायणसिंह तिराहा, तीन मूर्ति सर्किल, ढेहर का बालाजी, राेड नंबर 14 विश्वकर्मा, सांगानेर आदि जल भराव क्षेत्र है।
जल भराव की जगहों पर भी नाला सफाई नहीं
पार्षद कुसुम यादव का कहना है कि शहर में नाला सफाई का काम फरवारी—मार्च में ही शुरू हो जाता था। नाला सफाई काम में 4 से 5 माह लगते है, लेकिन इस बार जून शुरू हो गया और अब नाला सफाई शुरू हुई है, ऐसे में नाला सफाई नहीं हो पाएगी। जल भराव वाली जगहों पर भी नाला सफाई पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
पार्षद रजत विश्नोई का कहना है कि शहर में बड़े नालों की सफाई का काम शुरू नहीं हुआ है, छोटे नालों में भी गिने—चुने नालों की सफाई शुरू हो पाई है। अब बारिश आने वाली है। परकोटे में कई क्षेत्रों में जल भराव होता है। नाला सफाई नहीं होने से इस बार बारिश में कई गलियां, कॉलोनियां डूब क्षेत्र में बदली नगर आएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Assembly Speaker Election: महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर का चुनाव आज, भाजपा और महा विकास अघाड़ी के बीच सीधी टक्करराहुल गांधी के बयान को उदयपुर की घटना से जोड़ा, जयपुर में रिपोर्ट दर्जMumbai News Live Updates: महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर चुनाव के लिए एकनाथ शिंदे ने आदित्य ठाकरे सहित शिवसेना विधायकों को जारी किया व्हीपहैदराबाद : बीजेपी की बैठक का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी करेंगे संबोधितMaharashtra Politics: सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस को गर्वनर भगत सिंह कोश्यारी ने खिलाई मिठाई, तो चढ़ गया सियासी पारा!विदेश में छूट्टी मना रहे Kapil Sharma पर आई 7 साल पुरानी मुसीबत, इस चक्कर में कॉमेडियन के खिलाफ हुआ केस दर्जChar Dham Yatra 2022: चार धामा यात्रा को लेकर आई बड़ी खबर, केदारनाथ धाम गर्भगृह के दर्शन पर लगा प्रतिबंध हटाNIA की टीम ने केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती का किया दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.