scriptकब्जा—अतिक्रमण करने वालों पर नजर | HERITAGE MUNICIPAL CORPORATION JAIPUR ENCROCHMENT | Patrika News

कब्जा—अतिक्रमण करने वालों पर नजर

locationजयपुरPublished: Dec 04, 2021 09:00:49 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

हैरिटेज नगर निगम (Heritage Municipal Corporation) ने करोड़ों रुपए की अपनी जमीन को खंगालना शुरू कर दिया है। अब नगर निगम प्रशासन इन जमीनों पर हो रहे अतिक्रमण व कब्जे को मुक्त (Free encroachment) कराएगा। इसके बाद जमीन की प्लांनिग कर उसे नीलाम करने की तैयारी है। हैरिटेज नगर निगम ने लोगों की शिकायत पर मौके पर जाकर देखा तो करोड़ों रुपए की निगम की जमीन सामने आई।

कब्जा—अतिक्रमण करने वालों पर नजर

कब्जा—अतिक्रमण करने वालों पर नजर

कब्जा—अतिक्रमण करने वालों पर नजर

— हैरिटेज नगर निगम ने चिह्नित की अपनी जमीन
— निगम अभियान चला खाली करवाएगा अपनी जमीन

जयपुर। हैरिटेज नगर निगम (Heritage Municipal Corporation) ने करोड़ों रुपए की अपनी जमीन को खंगालना शुरू कर दिया है। अब नगर निगम प्रशासन इन जमीनों पर हो रहे अतिक्रमण व कब्जे को मुक्त (Free encroachment) कराएगा। इसके बाद जमीन की प्लांनिग कर उसे नीलाम करने की तैयारी है।
हैरिटेज नगर निगम ने लोगों की शिकायत पर मौके पर जाकर देखा तो करोड़ों रुपए की निगम की जमीन सामने आई। एक दिन पहले ही निगम प्रशासन ने बस्ती सीतारामपुरा में करीब 50 करोड़ रुपए से अधिक कीमत के 20 भूखंड खाली करवाए है। यहां अभी कई और भूखंडों पर भी कब्जा बताया जा रहा है, जिसे निगम प्रशासन ने खाली करवाने की तैयारी शुरू कर दी है। हैरिटेज नगर निगम सतर्कता उपायुक्त इस्लाम खान ने बताया कि शहर में भूमाफियाओं की ओर से निगम की जमीनों पर कब्जे—अतिक्रमण हो रहे है, ऐसी जमीनों को चिह्नित कर लिया गया है। एक—एक कर ऐसी जमीनों को अतिक्रमण व कब्जे से मुक्त करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि निगम की करोड़ों रुपए की जमीन पर लोगों ने कब्जा—अतिक्रमण कर रखा है। इसमें सबसे अधिक हवामहल—आमेर जोन और सिविल लाइंस जोन क्षेत्र में निगम की भूमि है, जिस पर लोगों ने कब्जा—अतिक्रमण कर रखा है।
जमीन की तलाश की शुरू…
निगम प्रशासन ने अपना खजाना भरने के लिए सरकारी जमीन की तलाश शुरू की तो खुद की जमीन पर ही लोगों का कब्जा—अतिक्रमण सामने आया। इसके बाद निगम प्रशासन ने कार्ययोजना तैयार कर सबसे पहले अपनी संपत्तियों को चिह्नि किया, इसके बाद रिकॉर्ड खंगालकर दस्तावेज दुरुस्त किए। निगम अधिकारियों की मानें तो नगर निगम इन जमीनों को नीलाम कर अपना खजाना भरेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो