scriptHigher Education को बेहतर बनाने के लिए दो दिन कुलपति करेंगे मंथन | Higher Education, Vice chancellor Meeting in Jaipur, IIS University | Patrika News

Higher Education को बेहतर बनाने के लिए दो दिन कुलपति करेंगे मंथन

locationजयपुरPublished: Dec 10, 2019 07:52:32 pm

Submitted by:

Arvind Palawat

राजधानी में बुधवार और गुरूवार को दो दिन चार राज्यों के करीब 100 यूनिवर्सिटी के कुलपति उच्च शिक्षा पर मंथन करेंगे।

Higher Education को बेहतर बनाने के लिए दो दिन ​कुलपति करेंगे मंथन

Higher Education को बेहतर बनाने के लिए दो दिन ​कुलपति करेंगे मंथन

जयपुर। राजधानी में बुधवार और गुरूवार को दो दिन चार राज्यों के करीब 100 यूनिवर्सिटी के कुलपति उच्च शिक्षा पर मंथन करेंगे। दरअसल, एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज एआईयू की ओर से आईआईएस सभागार में वेस्ट जोन वाइस चांसलर्स मीट कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। इसमें करीब 100 यूनिवर्सिटी के कुलपतियों को आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम का शुभारंभ बुधवार सुबह 11 बजे राज्यपाल कलराज मिश्र करेंगे। इस दौरान उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी भी मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम को लेकर आयोजित एक प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज की महासचिव डॉ. पंकज मित्तल ने कहा कि इंडियन यूनिवर्सिटीज को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए बड़े सुधार करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक स्टूडेंट्स द्वारा एडमिशन के लिए विदेशी यूनिवर्सिटीज चुने जाने तथा अधिक से अधिक ग्रेजुएट्स के ग्लोबल वर्कफोर्स में शामिल होने से उच्च शिक्षा का इंटरनलाइजेशन वर्तमान समय की वास्तविकता और आवश्यकता बन गया है।
वहीं, आईआईएस यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो अशोक गुप्ता ने बताया कि सफल करियर बनाने के लिए विद्यार्थियों को संस्कृतियों और देशों की सीमाओं के बीच संपर्क करने की जरूरत है। साथ ही देश की उच्च शिक्षा व्यवस्था में कई संशोधन करने की आवश्यकता उन्होंने जताई। प्रोफेसर गुप्ता ने कहा कि हमें देश को विश्वस्तरीय गुणवत्तापूर्ण संस्थानों का शैक्षणिक केंद्र बनाने एवं विश्वविद्यालयों की वैश्विक रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने की जरूरत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो