scriptsmall cap funds: इक्विटी सेगमेंट में स्मॉल कैप फंड का सबसे ज्यादा रिटर्न | Highest returns of small cap funds in the equity segment | Patrika News

small cap funds: इक्विटी सेगमेंट में स्मॉल कैप फंड का सबसे ज्यादा रिटर्न

locationजयपुरPublished: Jul 31, 2022 01:07:23 pm

स्मॉल कैप फंड पिछले तीन सालों में सिर्फ 28 फीसदी से ज्यादा रिटर्न देने के बाद सुर्खियों में आ गए हैं। इन फंडों पर रिटर्न इक्विटी सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। यदि निवेशक में अस्थिरता को सहन करने का धैर्य है और कुछ अतिरिक्त जोखिम लेने के लिए तैयार है, तो इन फंडों में उच्च रिटर्न उत्पन्न करने की क्षमता है।

small cap funds: इक्विटी सेगमेंट में स्मॉल कैप फंड का सबसे ज्यादा रिटर्न

small cap funds: इक्विटी सेगमेंट में स्मॉल कैप फंड का सबसे ज्यादा रिटर्न

स्मॉल कैप फंड पिछले तीन सालों में सिर्फ 28 फीसदी से ज्यादा रिटर्न देने के बाद सुर्खियों में आ गए हैं। इन फंडों पर रिटर्न इक्विटी सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। यदि निवेशक में अस्थिरता को सहन करने का धैर्य है और कुछ अतिरिक्त जोखिम लेने के लिए तैयार है, तो इन फंडों में उच्च रिटर्न उत्पन्न करने की क्षमता है। म्यूचुअल फंड ट्रैकिंग फर्म वैल्यू रिसर्च के मुताबिक पिछले तीन साल में स्मॉल कैप फंड 28.59 फीसदी ऑफर कर रहे हैं। इस श्रेणी की बारह योजनाएं 30 प्रतिशत से अधिक रिटर्न दे रही हैं, जिनमें से क्वांट स्मॉल कैप फंड 44.11 प्रतिशत का उच्चतम रिटर्न दे रहा है, जिसके बाद बैंक ऑफ इंडिया स्मॉल कैप फंड 38.90 प्रतिशत और केनरा रोबेको स्मॉल कैप फंड के 38.61 फीसदी रिटर्न दे रहा है। वहीं, आदित्य बिड़ला सन लाइफ स्मॉल कैप फंड 18.20 फीसदी रिटर्न दे रहा है। सेबी के आदेश के अनुसार, स्मॉल कैप फंड, स्मॉल कैप कंपनियों के इक्विटी और इक्विटी से संबंधित इंस्ट्रूमेंट्स में कम से कम 65 प्रतिशत कॉरपस निवेश करते हैं। बाजार पूंजीकरण के मामले में इन कंपनियों की रैंकिंग 250 से नीचे है।
मनी मैनेजर से ट्रैक्शन मिलना शुरू हुआ
आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी के एमडी ए बालासुब्रमण्यम ने कहा कि भू-राजनीतिक संकट के बाद इक्विटी बाजार में उतार-चढ़ाव से पहले, अर्थव्यवस्था में विकास की वापसी की उम्मीदों पर व्यापक बाजार रैली शुरू हो गई थी। महामारी के बाद अर्थव्यवस्था के खुलने के बाद, स्मॉल कैप कंपनियों को मनी मैनेजर से ट्रैक्शन मिलना शुरू हुआ। दूसरी छोटी और मध्यम आकार की कंपनियां भी सिस्टम में उच्च तरलता के कारण कम ब्याज व्यवस्था से लाभान्वित हो रही थी। निवेश प्रबंधकों का कहना है कि स्मॉल कैप फंड जोखिम भरा है, क्योंकि वे बहुत छोटी कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं। ये कंपनियां लार्ज कैप या मिड कैप कंपनियों की तुलना में अस्थिर प्रकृति की होती हैं। इन फंडों में निवेश करने वाले निवेशकों के पास बेहतर रिटर्न उत्पन्न करने के लिए लंबी अवधि का निवेश क्षितिज होना चाहिए। स्मॉल कैप स्कीमें आम तौर पर अस्थिरता के दृष्टिकोण से उच्च जोखिम के साथ आती है, हालांकि वे लार्ज कैप कंपनियों की तुलना में लंबे समय में अच्छा प्रदर्शन करती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो