गर्मी के असर के चलते राजस्थान में ऐसे बढ़ते चले गए सब्जियों के दाम, जानें महंगाई के बढ़ते ग्राफ की वजह

गर्मी के असर के चलते राजस्थान में ऐसे बढ़ते चले गए सब्जियों के दाम, जानें महंगाई के बढ़ते ग्राफ की वजह

anandi lal | Updated: 12 Jun 2019, 06:35:35 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

सब्जियों के दामों में उछाल से गड़बड़ाया बजट, जानें महंगाई के बढ़ते ग्राफ के कारण

जयपुर। प्रदेश में तेज गर्मी का असर रोजमर्रा की चीजों पर पड़ रहा है। चिलचिलाती धूप और लू ने रसोई खर्च को बढ़ा दिया है। सब्जियों के दामों में उछाल से आमजन की जेब कट रही है। पिछले महीने से इस महीने में सब्जियों के भावों में करीब 30 से 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो गई है।
सब्जियों के दाम बढ़ने से आमजन के सामने संकट खड़ा हो गया है। इसके चलते आम आदमी का बजट तक गड़बड़ा गया है। लू और आसमां से बरसती आग में खेत में खड़ी सब्जियां झूलस रही है। यहां तक कि हरी सब्जियां खराब हो गई है। इससे मण्डी में सब्जियों की आवक कम हो गई है। गर्मी के कारण पौधों पर फूल तक नहीं लग पा रहे हैं। कुछ दिन पहले ही टमाटर 5 से 7 रुपए प्रति किलो के भाव से बिक रहा था। वह आज 30 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बेचा जा रहा है। अदरक, लौकी, तुरई और नींबू के भाव भी काफी तेज हो गए हैं।

jaipur

फल-सब्जी थोक विक्रेताओं का कहना है कि गर्मी के कारण जयपुर व आसपास के क्षेत्रों में टमाटर व अन्य मौसमी सब्जियां खेतों में खराब हो गई है। इसके चलते जयपुर की मंडियों में अधिकांश सब्जियां अन्य राज्यों से आ रही हैं, जिसके कारण भाव में तेजी बनी हुई है। पिछले चार से पांच दिनों में ही सब्जियों के दाम 40 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं। खास बात यह है कि भीषण गर्मी में नींबू और अदरक के भाव भी आसमान छू रहे हैं। मौजूदा समय में नींबू के बाजार में खुदरा दाम 120 रुपए प्रति किलो बेचे जा रहे हैं। थोक विक्रेताओं का कहना है कि भीषण गर्मी में सब्जियों की पैदावार में हर साल कमी होती है जिससे इनके भाव बढ़ने की आशंका होती है।प्रदेश की सबसे बड़ी मुहाना मंडी में सब्जियों के भावों में तो बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। जयपुर शहर की मंड़ियों में सब्जियों की कम आवक लोगों की जेब काटने में लगी है।

 

फिलहाल सब्जियों के दामों में देखा जा रहा है उछाल

बारिश का मौसम शुरू होने से सब्जियों के दामों में और तेजी की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है। सब्जियों के भाव (प्रति किलो) टमाटर 30 रुपए, प्याज 20 रुपए, आलू 15 रुपए, भिंडी 50 रुपए, हरीमिर्च 30 रुपए, धनिया 60 रुपए, टिंडा 50 रुपए नींबू 120 रुपए फूलगोभी 60 रुपए, पत्तागोभी 40 रुपए, बैंगन 40 रुपए, अदरक 200 रुपए, करेला 50 रुपए किलो के भाव से बेचे जा रहे हैं।

jaipur

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned