उर्दू माध्यम के स्कूलों में दिया हिंदी माध्यम का पेपर

विद्यार्थी और शिक्षक हुए परेशान, गुणवत्ता परीक्षा का है मामला, कक्षा 2 से 7 तक के विद्यार्थियों की ली परीक्षा

By: MOHIT SHARMA

Updated: 01 Mar 2020, 09:48 AM IST

जयपुर। प्रदेशभर के विद्यार्थियों की शैक्षिक गुणवत्ता जांचने के लिए गुणवत्ता परीक्षा आयोजित की गई। यह परीक्षा प्रदेशभर के स्कूलों में हुई। इस परीक्षा में जयपुर के तीन उर्दू माध्यम के स्कूलों में परीक्षा का पर्चा हिंदी माध्यम का दिया गया, इससे विद्यार्थी और शिक्षक परेशान हुए।

ये है मामला
गुणवत्ता दिवस पर विद्यार्थियों की गुणवत्ता जांचने के लिए परीक्षा हुई। इस परीक्षा में जयपुर के तीन सरकारी प्राथमिक विद्यालयों नीलगरान,कमानीगरान और मौलाना साहब के उर्दू माध्यम के विद्यार्थियों को को हिंदी माध्यम का पेपर थमा दिया। यहां के शिक्षकों का कहना है कि मातृभाषा उर्दू के विद्यार्थियों की भाषा का पेपर हिंदी की जगह उर्दू में ही होना चाहिए था। गणित का पेपर रियाज़ी हिसाब के नाम वाला उर्दू माध्यम का होना चाहिए था। इन तीनों स्कूलों में 200 से अधिक बच्चे हैं जो इस परीक्षा में परेशान हुए हैं। राजकीय प्राथमिक विद्यालय कमनीगरान के संस्था प्रधान अब्दुल वहीद ने बताया कि स्कूल में बच्चे उर्दू के हैं और इन्हें पेपर हिंदी में दिया गया, जबकि हमने उर्दू की ही मांग की थी। इससे विद्यार्थी परेशान हुए, उन्हें गणित की परीक्षा में अधिक परेशानी हुई।

यहां भी परेशानी
इसी तरह 5 वीं बोर्ड परीक्षा में भी अतिरिक्त विषय उर्दू को शामिल करने का निर्णय अभी तक सरकार ने नहीं किया है, जबकि 24 मार्च से 5 वीं बोर्ड परीक्षा शुरू होने जा रही है। वहीं पिछले साल 5वीं कक्षा का परीक्षा का पेपर उर्दू में ही हुआ था।

फिर से हो परीक्षा
विभाग को उर्दू माध्यम के स्कूलों में हुई गुणवत्ता परीक्षा रद्द कर पुनः उर्दू माध्यम के विद्यार्थियों की उर्दू में ही परीक्षा लेनी चाहिए। हिंदी की जगह उर्दू प्रथम भाषा तथा गणित की जगह रियज़ी हिसाब (गणित) का पेपर कराया जाए।
अमीन कायमखानी, प्रदेशाध्यक्ष, राजस्थान उर्दू शिक्षक संघ


मामले को दिखवाता हूं
उर्दू माध्यम के विद्यार्थियों को यदि हिंदी में पेपर दिया है तो इस मामले को दिखवाता हूं। पेपर उर्दू में ही मिलना चाहिए था।
गोविंद सिंह डोटासरा, शिक्षामंत्री

MOHIT SHARMA
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned