scriptराजस्थान के छह जिलों के लिए बुरी खबर | hindi news, mansoon in rajasthan | Patrika News

राजस्थान के छह जिलों के लिए बुरी खबर

locationजयपुरPublished: Jul 17, 2018 03:26:33 pm

छह जिलों में बारिश कम होने से बुवाई में कमी
– प्रदेश में इस बार 159 लाख हेक्टेयर में बुवाई का लक्ष्य
– अब तक 93 लाख हेक्टेयर में हुई बुवाई- कृषि मंत्री प्रभु लाल सैनी ने दी जानकारी

Prime Minister's Agriculture Irrigation Scheme in bhilwara

Prime Minister’s Agriculture Irrigation Scheme in bhilwara

जयपुर।

प्रदेश में बारिश तो हुई, लेकिन छह जिलों के लिए अच्छी खबर नहीं है। इन जिलों में बुवाई का प्रतिशत चालीस के करीब ही रुक गया है। यह जिले हैं बीकानेर, चूरू जैसलमेर, जालोर, पाली ओर सिरोही। यहां अभी तक जितनी बारिश होनी चाहिए थी, उससे कम बारिश हुई है।
कृषि मंत्री प्रभु लाल सैनी ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि छह जिलों को छोड़कर मानसून बाकी जिलों में खुशहाली का संदेश लेकर आया है। अभी ज्यादा बारिश नहीं हुई है, लेकिन बुवाई के लिहाज से देखें तो ९३ लाख हेक्टेयर में बुवाई हो चुकी है। साढ़े आठ लाख क्विंटल बीज की व्यवस्था की थी, जरूरत साढ़े सात लाख क्विंटल की ही थी। इसी तरह यूरिया डीएपी की भी सोलह लाख टन की व्यवस्था की है। कहीं भी खाद बीज की कमी नहीं रहेगी। कम बारिश होने पर फसलों में कीटनाशक लगने की आशंका रहती है। इसलिए कीटनाशक दवा पचास प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध करवाने को कहा गया है। सैनी ने उम्मीद जताई कि इस बार जो बुवाई का लक्ष्य १५९ लाख हेक्टेयर रखा गया है। बारिश अच्छी होने पर उसे जरूर प्राप्त कर लिया जाएगा।
व्यक्तिगत बात का यह मतलब नहीं कि आंतरिक कलह है

सैनी ने कहा कि भाजपा बड़ा परिवार है, भाजपा में कोई आंतरितक कलह नहीं है। कोई भी कहीं भी व्यक्गित कारणों से कोई बात कही जाती हो तो उसे पार्टी से नहीं जोड़ी जानी चाहिए। पार्टी अनुशासहीनता बर्दाश्त नहीं करेगी। नरपत सिंह राजवी ने जो आरोप लगाए हैं। उसकी जांच करवाएंगे। ये पहली पारदर्शी सरकार है। मुख्यमंत्री खुद प्रत्येक विस में जा रही है। मंत्री आवास पर भी, भाजपा कार्यालय में सुनवाई कर रहे हैं। समाधान के पूरे प्रयास किए जाते हैं।
अमित शाह के दौरे से कांग्रेस बौखला चुकी है
अमित शाह के दौरे को लेकर कांग्रेस की ओर से लगाए गए आरोपों पर प्रभु लाल सैनी ने कहा कि भाजपा ने किसी आरोप प्रत्यारोप की परवाह नहीं की है। क्या कांग्रेस से पूछ कर हम काम करेंगे । उनका काम ही आरोप लगाना है। कांग्रेस के जब भी बड़े नेता आते हैं तो हम कुछ नहीं बोलते। अमित शाह के दौरे से कांग्रेस बुरी तरह से बौखला चुकी है। अमित शाह विधानसभा और लोकसभा चुनावों के मद्देनजर कार्यकर्ताओं के बीच बातचीत करने आ रहे हैं। सैनी ने दावा किया कि प्रदेश में फिर से भाजपा की सरकार बनेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो