scriptनवसंवत्सर कल से : बुध संभालेंगे सत्ता, चंद्रमा होंगे मंत्री | Hindu Nav Varsh Will Be Started Tomorrow | Patrika News

नवसंवत्सर कल से : बुध संभालेंगे सत्ता, चंद्रमा होंगे मंत्री

locationजयपुरPublished: Mar 24, 2020 02:04:29 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

– नवसंवत्सर में खंडित वर्षा का बनेगा योग
– सामरिक दृष्टि से शक्तिशाली बनेगा भारत
– राजनीति में रहेगी वर्षभर उथल-पुथल

जयपुर। इस बार संवत्सर में आकाशीय मंडल के राजा बुध और मंत्री चंद्रमा होंगे। पंचागीय गणना के अनुसार चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से हिन्दू नवसंवत्सर का प्रारंभ होता है। नव संवत्सर 2077 चैत्र शुक्ल प्रतिपदा बुधवार से शुरू हो रहा है। येे संवत्सर प्रमादी नाम से जाना जाएगा। बुध के मंत्रीमंडल में चार ग्रहों सूर्य, शनि, बृहस्पति और मंगल को भी स्थान मिला है। संवत्सर के बुधदेव के पास वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार भी रहेगा। मंत्री मंडल में सूर्यदेव जल, कृषि, रक्षा मंत्री होंगे तो संवत्सर 2076 के राजा रहे शनि देव इस बार चिकित्सा, पशु मंत्री का प्रभार संभालेंगे।
आर्थिक क्षेत्र में रहेगी तेजी

ज्योतिषाचार्य पंडित सुरेश शास्त्री के अनुसार नवसंवत्सर का स्थान इस वर्ष वैश्य के घर पर होने के कारण व्यापारिक और आर्थिक क्षेत्र में तेजी देखने को मिलेगी। व्यापारियों के लिए अधिक लाभ और बेहतर जीवन शैली मिलेगी। मौसम में बदलाव भी देखने को मिलेगा। इस नवसंवत्सर में राजा और मंत्री के मध्य मित्रता की कमी के कारण सरकार कुछ कठोर कानून भी लाएगी। इस साल रोहिणी का निवास संधि में होने से खंडित वर्षा का योग बनेगा। प्रमादी नामक संवत के प्रभाव से कृषि के क्षेत्र में विकास देखने को मिलेगा।
यूं बनते हैं संवत्सर के राजा

किसी भी नए संवत्सर में राजा का चयन चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि के वार के अनुसार होता है अर्थात इस दिन जो वार होता है उस वार के स्वामी को ही संवत का राजा माना जाता है। इसबार संवत्सर बुधवार से शुरू हो रहा है इसलिए संवत्सर के राजा बुध होंगे।
संवत्सर में होगा अधिकमास
हर तीन साल बाद संवत्सर में एक माह अधिमास का भी होता है। इसे पुरुषोत्तम मास भी कहते है। संवत्सर 2077 में अधिकमास होने से 12 बजाए 13 महीने होंगे। इसमें आश्विन के दो महीने होंगे। आश्विन माह 3 सितंबर से 31 अक्टूबर तक रहेगा। अधिकमास 18 सितंबर से शुरू होकर 16 अक्टूबर तक चलेगा। यानी इसकी अवधि करीब दो माह रहेगी। इन दो माह में बीच की अवधि वाला एक माह का समय अधिमास रहेगा। इसके बाद जितने भी त्योहार आएंगे वे 10 से 15 दिन या इससे कुछ अधिक विलंब से आएंगे। दीपावली इस बार 14 नवंबर को होगी और देवउठनी एकादशी 25 नवंबर को आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो