scriptरानी को देख खिल उठा राजा, स्वीमिंग पूल में दोनों ने लगाया गोता, की अटखेलियां, देखें वीडियो | hippopotamus female rani male raja in Jaipur nahargarh biological park | Patrika News

रानी को देख खिल उठा राजा, स्वीमिंग पूल में दोनों ने लगाया गोता, की अटखेलियां, देखें वीडियो

locationजयपुरPublished: Aug 23, 2019 06:27:21 pm

Submitted by:

Deepshikha Vashista

Jaipur Nahargarh Biological Park : राजा को मिली उसकी रानी, अब दोनों रहेंगे साथ -साथ

hippopotamus in Jaipur

रानी को देख खिल उठा राजा, स्वीमिंग पूल में दोनों ने लगाया गोता, की अटखेलियां, देखें वीडियो

जयपुर. कई दिनों बाद रानी को देख राजा खिल उठा, दोनों ने स्वीमिंग पूल में गोता लगाया और जमकर अटखेलियां की। कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला शुक्रवार को जयपुर के नाहरगढ़ बायलॉजिकल पार्क में। यहां नर दरियाई घोड़े के बाद अब दिल्ली से मादा दरियाई घोड़ा भी लाई गई। जयपुर में दोनों एक साथ रखा गया, तो कई दिनों से गुमसुम नर दरियाई घोड़ा राजा खिल उठा। बता दें कि इससे पहले दिल्ली में भी ये दोनों साथ- साथ ही थे।
एसीएफ जगदीश गुप्ता ने बताया कि एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत वन्यजीव चिकित्सक अशोक तंवर के नेतृत्व में टीम गुरुवार दोपहर में दिल्ली स्थित चिडिय़ाघर के लिए रवाना हुई। जो शुक्रवार को पांच साल के मादा दरियाई घोड़े ‘रानी’ को लेकर जयपुर पहुंची। एग्जोटिक पार्क में नर-मादा दरियाई घोड़े राजा- रानी को एक साथ रखा गया है। संभवत: इस महीने के अंत तक दर्शक उनका दीदार कर पाएंगे। हालांकि सफारी की तर्ज पर शुरू होने में शुरू होने में समय लगेगा।
बता दें कि दस दिन पहले ही दिल्ली से पांच वर्षीय नर दरियाई घोड़ा ‘राजा’ लाया गया था। जिसे एग्जोटिक पार्क में रखा गया। आक्रामक शैली का जानवर है। यह दिन के ज्यादातर समय सिर्फ पानी में ही रहता है। खाना खाने के लिए ही बाहर आता है। यह शाकाहारी है। इसका जीवन काल करीब 50 साल का होता हैं। यह अपना मुंह करीब 5 फीट तक खोल सकता हैं।
लॉयनेस तारा ( Lioness Tara ) का साथी बनेगा जोधपुर का शेर

इधर लॉयन सफारी ( Lion Safari) में दर्शकों को अपनी अठखेलियों से मंत्रमुग्ध कर रही लॉयनेस ‘तारा’ के लिए विभाग ने साथी ढूंढ लिया है। जल्द उसके लिए जोधपुर से शेर लाया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक तारा व उसके साथी को एक साथ रखा जाएगा। जैविक उद्यान में आने वाले दिनों में जेब्रा, जिराफ, ऐमू समेत कई अन्य वन्यजीव भी देखे जा सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो