scriptदरियाई घोड़े उड़ सकते हैं: ब्रिटेन के शोध से पता चला है कि जानवर हवा में उड़ सकते हैं | Patrika News
जयपुर

दरियाई घोड़े उड़ सकते हैं: ब्रिटेन के शोध से पता चला है कि जानवर हवा में उड़ सकते हैं

विश्लेषण से पता चलता है कि दरियाई घोड़े एक बार में 15% तक जमीन से चारों पैर ऊपर उठा लेते हैं जब वे पूरी तरह से सक्रिय होते हैं

जयपुरJul 03, 2024 / 07:14 pm

Shalini Agarwal

hippo

विश्लेषण से पता चलता है कि दरियाई घोड़े एक बार में 15% तक जमीन से चारों पैर ऊपर उठा लेते हैं जब वे पूरी तरह से सक्रिय होते हैं

जयपुर। दरियाई घोड़े की घुरघुराहट को देखने के लिए एक वैज्ञानिक दिमाग की आवश्यकता होती है और आश्चर्य होता है कि पर्याप्त प्रेरणा मिलने पर, ऐसा असंभव जानवर कभी भी हवाई हो सकता है। और ऐसा ही उत्तरी मयम्स, हर्टफोर्डशायर में रॉयल वेटरनरी कॉलेज के शोधकर्ताओं के लिए, जिनकी प्राणियों के फुटेज की श्रमसाध्य जांच से पता चला कि जब भारी शाकाहारी जीव उच्चतम गति तक पहुंचते हैं तो वे वास्तव में उड़ान भरते हैं। वीडियो में दिखाया गया है कि हिप्पो प्रतिद्वंद्वियों का पीछा करने के लिए अक्सर 15% समय तक दरियाई घोड़े पूरी ताकत से गरजते हुए जमीन से चारों पैर ऊपर उठ जाते हैं।
ज्यादातर समय बिताते हैं पानी में

यह खोज वैज्ञानिक ज्ञान में अंतर को पाटती है और कुछ सबसे भारी भूमि जानवरों द्वारा प्रदर्शित एथलेटिक कौशल के संदर्भ में दरियाई घोड़ों को हाथियों और गैंडों के बीच कहीं रखती है, जब उन्हें आगे बढ़ने की आवश्यकता होती है। अनुसंधान का नेतृत्व करने वाले विकासवादी बायोमैकेनिक्स के प्रोफेसर जॉन हचिंसन ने कहा, “मुझे पहले हिप्पो पर कोई भी काम करने के लिए संघर्ष करना पड़ा है क्योंकि उन तक पहुंचना बहुत कठिन है।” “वे अविश्वसनीय रूप से खतरनाक हैं, वे रात में सबसे अधिक सक्रिय होते हैं, और वे अपना अधिकांश समय पानी में बिताते हैं।”
वीडियो बनाकर किया अध्ययन

वैज्ञानिक साहित्य में प्रश्न का कोई संतोषजनक उत्तर नहीं मिलने के बाद, हचिंसन ने एक छात्र एमिली प्रिंगल को उत्तरी यॉर्कशायर के फ्लेमिंगो लैंड रिज़ॉर्ट में भेजा, जहाँ निवासी दरियाई घोड़ों के पास दौड़ने के लिए जगह है। जब जानवर अपने अस्तबल और पानी के बिल के बीच घूम रहे थे तो उसने उनका वीडियो बनाया और फुटेज को विश्लेषण के लिए वापस ले आई। शोधकर्ताओं ने इसका अध्ययन किया, और यूट्यूब से और भी फ्रेम दर फ्रेम इकट्ठा किया, यह देखने के लिए कि क्या दरियाई घोड़े कभी एक ही बार में जमीन से अपने चारों पैर ऊपर उठाने में कामयाब रहे। पीरजे में लिखते हुए, उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि, अन्य बड़े स्तनधारियों के विपरीत, दरियाई घोड़े आम तौर पर किसी भी गति से चलते रहते हैं, लेकिन हड़बड़ी में हवा में उड़ सकते हैं। अन्य बड़े ज़मीनी जानवर अलग तरह से चलते हैं। हाथियों की चलने की चाल तेज़ गति पर भी मानक होती है और वे कभी भी पूरी तरह से ज़मीन नहीं छोड़ते हैं। इस बीच, गैंडे चल सकते हैं, घूम सकते हैं और यहाँ तक कि सरपट भी दौड़ सकते हैं। हिप्पो फ़ुटेज में जानवरों को दिखाया गया है, जो 2,000 किलोग्राम से अधिक तक पहुंच सकते हैं, आमतौर पर ट्रोटिंग करते हैं, एक आंदोलन जिसमें तिरछे विपरीत पैर समकालिक रूप से चलते हैं।
मुश्किल था फ्रेम दर फ्रेम शूट करना

हचिंसन ने कहा, “हमारी समझ के लिए यह महत्वपूर्ण है कि एक बड़ा जानवर होने और जमीन पर चलने का क्या मतलब है।” यह कार्य शोधकर्ताओं को विशाल भूमि के जानवरों में विशाल डायनासोरों के समय से चलन के विकास को एक साथ जोड़ने में भी मदद करता है। हचिंसन ने कहा कि अध्ययन “जितना सरल बायोमैकेनिक्स अनुसंधान हो सकता है” था, लेकिन इसकी चुनौतियां थीं: फ्रेम-दर-फ्रेम वीडियो के ढेर पर क्लिक करना हर किसी के लिए नहीं था। उन्होंने कहा, “यह दिमाग सुन्न कर देने वाला है।” “यह मेरे काम की उन चीजों में से एक है जिनसे मैं सबसे ज्यादा नफरत करता हूं। यह सचमुच उबाऊ और पीड़ादायक है।” हचिंसन का कहना है कि पिग्मी हिप्पोस, जिन जानवरों का उन्होंने अध्ययन किया है, उनसे भिन्न प्रजाति, सरपट दौड़ सकती है। यह सवाल उठाता है कि क्या शिशु दरियाई घोड़े भी ऐसा कर सकते हैं, यह सुझाव देते हुए कि फ्लेमिंगो लैंड की वापसी यात्रा क्रम में हो सकती है। उन्होंने कहा, “मैं सोच रहा हूं कि क्या शिशु दरियाई घोड़े कुछ ऐसा कर सकते हैं जो वयस्क दरियाई घोड़े नहीं कर सकते।” “यह बहुत साफ-सुथरा होगा।

Hindi News/ Jaipur / दरियाई घोड़े उड़ सकते हैं: ब्रिटेन के शोध से पता चला है कि जानवर हवा में उड़ सकते हैं

ट्रेंडिंग वीडियो