scriptHiranyakashyap lashes out in this temple, people eat happily | मान्यता: इस मंदिर में कोड़े बरसाता है हिरण्यकश्यप, खुशी-खुशी खाते हैं लोग....जानें आखिर क्या है राज | Patrika News

मान्यता: इस मंदिर में कोड़े बरसाता है हिरण्यकश्यप, खुशी-खुशी खाते हैं लोग....जानें आखिर क्या है राज

आज त्रयोदशी युक्त चतुदर्शी में मनाई जा रही भगवान नृसिंह की जयंती
शहर में कई जगहों पर होंगी नृसिंह लीलाएं, सजेंगी झांकियां

जयपुर

Updated: May 14, 2022 12:55:18 pm

जयपुर। राजधानी जयपुर के नजदीक स्थित गोनेर कस्बे में नृसिंह जयंती के दिन अलग ही नजारा देखने को मिलता है। भगवान नृसिंह जहां भक्तों को आशीर्वाद देते हैं। वहीं हिरण्यकश्यप लोगों पर कोड़े बरसाता है। कस्बे में कोड़े खाने से वर्षभर बुखार नहीं चढ़ने की मान्यता के चलते लोग खुशी-खुशी कोड़े खाते है। श्री लक्ष्मी जगदीश मंदिर में मंहत हनुमान दास ने बताया कि शाम को नृसिंह भगवान खंभ फाड़ कर प्रकट होंगे और विभिन्न लीलाएं करेंगे। इस दौरान मंदिर के सामने होने वाली लीला में हिरण्यकश्यप लोगों पर कोड़ों से कहर बरपाएगा। भगवान नृसिंह हिरण्यकश्यप का वध करेंगे। भगवान नृसिंह तख्त पर विराज कर भक्तों को आशीर्वाद देंगे। इसके बाद मंदिर में भगवान की महाआरती होगी।
मान्यता: इस मंदिर में कोड़े बरसाता है हिरण्यकश्यप, खुशी-खुशी खाते हैं लोग....जानें आखिर क्या है राज
मान्यता: इस मंदिर में कोड़े बरसाता है हिरण्यकश्यप, खुशी-खुशी खाते हैं लोग....जानें आखिर क्या है राज

गौरतलब है कि राजधानी जयपुर में भगवान नृसिंह की जयंती आज त्रयोदशी युक्त चतुदर्शी में भक्तिभाव के साथ मनाई जा रही है। नृसिंह भगवान व विष्णु मंदिरों में भगवान का अभिषेक कर पूजा अर्चना की जा रही है। मंदिरों में दूध, पंचगव्य, फलों के रस, औषधीयुक्त जल से अभिषेक कर झांकियां सजाने के साथ शाम को नृसिंह लीलाओं का आयोजन होगा। इस बार दो चतुदर्शी होने से कई जगहों पर शनिवार को त्रयोदशी युक्त चतुर्दशी को तो कुछ मंदिरों में उदियात तिथि मानने के कारण रविवार को नृसिंह जयंती मनाई जाएगी। इस मौके पर अभिषेक, पूजा समेत कई आयोजन होंगे।
दो दिन होगी लीला

ताड़केश्वर नवयुवक मंडल के तत्वावधान में दो दिवसीय नृसिंह लीला और वारह लीला का आयोजन किया जाएगा। मंडल के अध्यक्ष बंटी महाराज ने बताया संध्या के समय मंदिर के सामने नृसिंह लीला होगी। भगवान नृसिंह की सवारी निकाली जाएगी। अगले दिन रविवार शाम को वारह अवतार लीला होगी।

यहां हुए आयोजन

खजाने वालों का रास्ता स्थित नृसिंह मंदिर में त्रिदिवसीय नृसिंह जयंती महोत्सव के तहत आज सुबह सहस्त्रनाम अर्चना व दोपहर में अभिषेक किया गया। शाम 7.05 बजे नृसिंह भगवान खंभ फाड़ प्रकट होंगे। पांच बत्ती स्थित प्राचीन नृसिंह भगवान के मंदिर में नवीन पोशाक धारण करवाई गई। शाम को अभिषेक कर झांकी सजाई जाएगी।
यहां कल मनेगी जयंती

बंशीवाले बाबा की बगीची, बगरूवालों का रास्ता स्थित मंदिर में महंत अवधेश दास के सान्निध्य में कल नृसिंह लीला होगी। सुबह 51 किलो दूध, 108 किलो फलों के रस, औषधीय जल और विविध तीर्थ जल से अभिषेक होगा। बधाई गान, हरिनाम संकीर्तन के साथ उत्सव मनाया जाएगा। वहीं मंदिर पाटोत्सव के तहत भी कई कार्यक्रम होंगे। सूरजपोल स्थित रामानुज संप्रदाय के नृसिंह मंदिर में दक्षिण विधि से अभिषेक होगा। इसके बाद श्रृंगार कर फूल बंगले की झांकी सजाई जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

मुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...दिल्ली के अशोक विहार के बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 10 दमकल मौके पर मौजूदभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगाकर्नाटक के राज्यपाल ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को दी मंजूरी, इस कानून को लागू करने वाला 9वां राज्य बनाSwayamvar Mika Di Vohti : सिंगर मीका का जोधपुर में हो रहा स्वयंवर, भाई दिलर मेहंदी व कॉमेडियन कपिल शर्मा सहित कई सितारे आएIPL 2022 MI vs SRH Live Updates : पावर प्ले में हैदराबाद की शानदार शुरुआतहिमाचल प्रदेश: सीएम जयराम ने किया एलान, पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले की जांच करेगी CBIज्ञानवापी मामले में काशी से दिल्ली तक सुनवाई: शिवलिंग की जगह सुरक्षित की जाए, नमाज में कोई बाधा न हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.