scriptpetrol diesel price today: पेट्रोल-डीजल के दामों में ऐतिहासिक तेजी | Historic rise in the prices of petrol and diesel | Patrika News

petrol diesel price today: पेट्रोल-डीजल के दामों में ऐतिहासिक तेजी

locationजयपुरPublished: Oct 23, 2021 07:40:37 am

दीवाली ( diwali inflation ) से पहले तेल कंपनियां ( oil companies ) हर रोज महंगाई बम फोड़ रही हैं। सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार चौथे दिन शनिवार को पेट्रोल और डीजल ( petrol diesel price today ) के दामों में भारी बढ़ोतरी की है। तेल कंपनियों ने डीजल और पेट्रोल के दामों में क्रमश: 37 पैसे और 37 पैसे की भारी बढ़ोतरी कर दी गई।

petrol diesel price today: पेट्रोल-डीजल के दामों में ऐतिहासिक तेजी

petrol diesel price today: पेट्रोल-डीजल के दामों में ऐतिहासिक तेजी

जयपुर। दीवाली से पहले तेल कंपनियां ( oil companies ) हर रोज महंगाई बम फोड़ रही हैं। सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार चौथे दिन शनिवार को पेट्रोल और डीजल ( petrol diesel price today ) के दामों में भारी बढ़ोतरी की है। तेल कंपनियों ने डीजल और पेट्रोल के दामों में क्रमश: 37 पैसे और 37 पैसे की भारी बढ़ोतरी कर दी गई। पेट्रोल और डीजल के दामों में इतनी तेज बढ़ोतरी के बाद अक्टूबर के 23 दिनों में ही डीजल जयपुर में 6.57 रुपए महंगा हो चुका है। जयपुर में अब पेट्रोल के दाम 114.48 रुपए और डीजल के दाम 105.71 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। अक्टूबर के 23 दिनों में जिस तेजी से दाम बढ़े हैं वो अभूतपूर्व है। अक्टूबर माह के 23 दिनों में तेल कंपनियों ने 18 दिन भाव बढ़ाए हैं।
इसलिए बढ़ रहे दाम
बात करें कच्चे तेल के दामों की तो कच्चे तेल के दामों में भी कमोबेश तेजी का दौर जारी है। ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम पिछले एक माह में 12 डॉलर प्रति बैरल से अधिक बढ़ चुके हैं और इसके दाम 20 अक्टूबर को सुबह 7 बजे 86 डॉलर प्रति बैरल के पार 86.03 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहे थे। अमरीकी कच्चा तेल भी 83 डॉलर प्रति बैरल के पार 83.87 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है। इस तरह से अमरीकी कच्चे डब्ल्यूटीआई के दाम ब्रेंट के दाम से अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले सात सालों में कच्चे तेल के दामों में ये सबसे बड़ी तेजी है।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 107.24 रुपए व डीजल के दाम 95.97 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 113.12 रुपए व डीजल के दाम 104.00 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 107.78 रुपए और डीजल 99.08 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 104.22 रुपए और डीजल के दाम 100.25 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो