scriptनेहरू को लेकर हो रहीं गलत बातों को इतिहास देगा नकार : मनमोहन | History will deny the wrong things about Nehru : Manmohan | Patrika News

नेहरू को लेकर हो रहीं गलत बातों को इतिहास देगा नकार : मनमोहन

locationजयपुरPublished: Feb 23, 2020 01:24:28 am

Submitted by:

sanjay kaushik

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ( Ex PM Manmohan Singh ) ने शनिवार को कहा कि देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू को जिस प्रकार से गलत ढंग से पेश किया जा रहा है ( Nehru is being misrepresented ) , उसे एक दिन इतिहास नकार देगा ( One day history will deny ) और सभी तथ्यों को सही परिपेक्ष्य में देखा जाएगा ( All facts will be seen in the right perspective ) । ( Jaipur News )

नेहरू को लेकर हो रहीं गलत बातों को इतिहास देगा नकार : मनमोहन

नेहरू को लेकर हो रहीं गलत बातों को इतिहास देगा नकार : मनमोहन

-पुस्तक विमोचन समारोह में संबोधन

-एक समूह जिसे या तो इतिहास पढऩे का धैर्य नहीं या वे पूर्वाग्रह से ग्रसित

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ( Ex PM Manmohan Singh ) ने शनिवार को कहा कि देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू को जिस प्रकार से गलत ढंग से पेश किया जा रहा है ( Nehru is being misrepresented ) , उसे एक दिन इतिहास नकार देगा ( One day history will deny ) और सभी तथ्यों को सही परिपेक्ष्य में देखा जाएगा ( All facts will be seen in the right perspective ) । ( Jaipur News ) सिंह ने यहां एक पुस्तक विमोचन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि लोगों का एक समूह जिसे या तो इतिहास पढऩे का धैर्य नहीं है अथवा वे पूर्वाग्रह से ग्रसित होने की वजह से पं. नेहरू को गलत परिपेक्ष्य में दर्शाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन इतिहास में गलत और फर्जी चीजों को नकारने तथा उन्हें सही परिपेक्ष्य में रखने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि एक दिन पं. नेहरू को लेकर प्रचारित सभी चीजों को सही परिपेक्ष्य में देखा जाएगा।
-अस्थिरता के दौर में किया देश का नेतृत्व

पूर्व पीएम सिंह ने कहा कि पं. नेहरू ने अस्थिरता के दौर में देश का नेतृत्व किया और उनके नेतृत्व में ही देश ने सामाजिक और राजनीतिक मतभिन्नता को अपना कर लोकतंत्र का रास्ता अपनाया। अपने युग के महान द्रष्टा पंडित नेहरू को भारतीय धरोहर पर गर्व था और उसी विरासत से सूत्र लेकर उन्होंने आधुनिक भारत की आधारशिला रखी । उन्होंने कहा कि दुनिया में जीवंत लोकतंत्र के रूप में भारत को विश्व की एक प्रमुख शक्ति के रूप में देखा जाता है तो इसके लिए पंडित नेहरू को मुख्य वास्तुकार के रूप में देखा जाना चाहिए।
-पंडित नेहरू इतिहासकार…दार्शनिक…विद्वान

सिंह ने कहा कि पंडित नेहरू न केवल महान नेता थे, बल्कि महान इतिहासकार, दार्शनिक और विद्वान थे। कई भाषाओं के जानकार पंडित नेहरू ने आधुनिक भारत के अनेक विश्वविद्यालयों, और सांस्कृतिक संस्थानों की आधारशिला रखी। स्वतंत्रता के बाद देश को जो होना चाहिए वैसा अब तक नहीं हुआ । पुस्तक ‘हू इज भारत माता’ में प्रो पुरुषोत्तम अग्रवाल और प्रो. राधाकृष्ण ने नेहरू को सही परिपेक्ष्य में दिखाने का प्रयास किया है। इस पुस्तक में नेहरू की आत्मकथा सहित उनकी विभिन्न पुस्तकों के अंश, उनके भाषण और साक्षात्कार के अंश संकलित किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो