library of jkk: हाईटेक हुई जेकेके की लाइब्रेरी

library of jkk: हाईटेक हुई जेकेके की लाइब्रेरी
library of jkk: हाईटेक हुई जेकेके की लाइब्रेरी

Suresh Yadav | Updated: 22 Aug 2019, 12:27:45 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Jaipur news : स्टूडेंट्स के बीच फेमस हुई रिनोवेटेड लाइब्रेरी (Renovated library) ,
250 से अधिक हुई मेम्बर्स (Members) की संख्या

जयपुर।
Renovated library of JKK : जवाहर कला केंद्र की रिनोवेटेड लाइब्रेरी अब हाईटेक (Hitech) रूप ले चुकी है, जिसकी वजह से यह स्टूडेंट्स (Students) की चर्चित लाइब्रेरी (Library) में शुमार हो रही है। ऐसे में दिनों-दिन लाइब्रेरी के मेम्बर्स में भी बढ़ोतरी हो रही है।
कुछ समय पूर्व किए गए रिनोवेशन वर्क के बाद से तो लाइब्रेरी का रंग-रूप (Renovation) पूरी तरह से बदल चुका है और बुक लाउंज बनने के बाद से यूथ लाइब्रेरी का मेम्बर्स बनने के लिए तैयार है। जानकारी के मुताबिक, रिनोवेशन वर्क के बाद लाइब्रेरी में कई बदलाव किए गए हैं। जिसके चलते स्टूडेंट्स को यहां पर शांत वातावरण के साथा आधुनिक सुविधाएं भी मिल रही हैं। 'बुक लाउंज बनने के बाद से तो लाइब्रेरी का रूप पूरी तरह से बदल चुका है।
इस लाउंज में ग्राफिक डिजाइन, ज्वैलरी डिजाइन, आर्किटेक्चर, इंटीरियर, आर्ट, सिनेमा, पेंटिंग सहित विभिन्न विषयों पर आधारित 600 से अधिक दुर्लभ बुक्स को डिस्प्ले किया गया है। साथ ही लाइब्रेरी में एक बुक स्टोर भी ओपन किया गया है। जिसमें क्लासिक, फिक्शन एवं नॉन फिक्शन बुक्स का अलग संग्रह है।
बच्चों के लिए रीडिंग एवं एक्टिविटी रूम इस दो मंजिला लाइब्रेरी में पढऩे वालों को वाईफाई सुधिवा के साथ-साथ बच्चों के लिए रीडिंग एवं एक्टिविटी रूप भी उपलब्ध है। रीडिंग एवं एक्टिविटी रूप में बच्चों के लिए समर में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। जिसके चलते अभिभावकों का भी लाइबे्ररी से सीधा जुड़ाव होता है। लाइब्रेरी में बाइस हजार से अधिक बुक्स उपलब्ध है। साथ ही करीब 3000 नई किताबों एवं एजुकेशनल टॉयज की सुविधाएं भी मौजूद है।
जवाहर कला केंद्र प्रशासन (JKK) की मानें तो बढ़ते डिजिटलाइजेशन एवं इंटरनेट बूम के साथ लोग अब ऐसे स्थानों पर जाना पसंद करते हैं, जहां वे आरामदायक माहौल में बैठकर अपनी पसंदीदा बुक्स पढ़ सकते हैं। लाइब्रेरी में इन पहलुओं का विशेष ध्यान रखा गया। लाइब्रेरी के ग्राउंड फ्लोर पर सोफा एवं बड़ी टेबल वाला एडल्ट सेक्शन भी बनाया गया है। यह लाइब्रेरी शहर की सक्रिय लाइब्रेरीज में से एक मानी जा रही है। वर्तमान में लाइब्रेरी का वार्षिक सदस्यता शुल्क करीब 1500 रुपए रखा गया है और पंजीकरण शुल्क 1000 रुपए है। रविवार और सरकारी अवकाश के अलावा लाइब्रेरी रोजाना सुबह 10 से सायं 7 बजे तक खुली रहती है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned