scriptहोली से पहले एयरलाइंस ने दोगुना तक बढ़ाया किराया, ट्रेनें अभी से फुल | Holi travel: Airfare increased | Patrika News

होली से पहले एयरलाइंस ने दोगुना तक बढ़ाया किराया, ट्रेनें अभी से फुल

locationजयपुरPublished: Feb 29, 2020 10:31:01 am

Submitted by:

santosh

होली आने में अभी 10 दिन का समय है, लेकिन ट्रेनें अभी से फुल हो गई हैं। जयपुर से लंबी दूरी की कई ट्रेनों में सीट मिलना तो दूर, वेटिंग लिस्ट 150 तक पहुंच गई है।

plane_travel.jpg

जयपुर। होली आने में अभी 10 दिन का समय है, लेकिन ट्रेनें अभी से फुल हो गई हैं। जयपुर से लंबी दूरी की कई ट्रेनों में सीट मिलना तो दूर, वेटिंग लिस्ट 150 तक पहुंच गई है। दूसरी ओर एयरलाइंस ने भी यात्रीभार को देखते हुए किराए में डेढ़ से दोगुना तक का इजाफा कर दिया है। जैसे—जैसी होली का पर्व नजदीक आएगा किराए में और इजाफा हो सकता है।

 

होली पर अपने घर लौटने के लिए बड़ी संख्या में लोग टे्रनों में सीटें आरक्षित करवा रहे हैं। लेकिन ट्रेनों में सीट नहीं मिल रही। सीटों को लेकर ऑनलाइन सर्च करने और रेलवे स्टेशनों की आरक्षण खिड़की पर लंबी वेटिंग बताई जा रही है। इससे लोगों को निराशा हो रही है।

 

सबसे ज्यादा वेटिंग मुंबई, गुहावाटी, कोलकाता, इलाहाबाद, पुरी, पटना, लखनऊ समेत लंबी दूरी की ट्रेनों में चल रही है। इन ट्रेनों के स्लीपर क्लास की वेटिंग 100 से 150 तक पहुंच गई है। इधर, रेलवे प्रशासन ने यात्रीभार को देखते हुए कई लंबी दूरी की ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे भी जोड़े है। इसके बावजूद भी सभी को राहत नहीं मिल पा रही।

 

तत्काल टिकट के लिए भी बढ़ी मारामारी
जयपुर से गुजरने वाली कई ट्रेनों में तो अब टिकट ही बुक नहीं हो पा रहे। ऑनलाइन बुकिंग को बंद होना बताया जा रहा है। ऐसे में अब यात्रियों को इन ट्रेनों में टिकट तत्काल में मिलने की उम्मीद है।

 

एयरलाइंस भी आने और जाने के नाम पर काट रही जेब
जो लोग हवाई यात्रा कर होली पर घर पहुंचना चाहते हैं, उनके लिए भी मुश्किलें कम नहीं हैं। होली को लेकर एयरलाइंस ने हवाई किराए की दरों में भारी बढ़ोतरी कर दी है। डेढ़ गुना तक किराया वसूला जा रहा है। सबसे ज्यादा बढ़ोतरी पुणे, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु शहरों से आने वाले यात्रियों को झेलनी पड़ रही है। इतना ही नहीं कई शहरों से जयपुर आना भी ज्यादा महंगा पड़ रहा है। ऐसे में आमजन की दोनों तरफ से जेब कट रही हैं।

 

विमानों का एक से 8 मार्च तक किराया
पुणे – 6169 रुपए से 10450 रुपए तक
गोवा – 7509 से 9463 रुपए तक
वाराणसी – 5753 से 11000 रुपए तक
दिल्ली- 2900 से 3800 रुपए तक
बेंगलुरु – 4800 से 8000 रुपए तक
हैदराबाद – 4652 से 6132 रुपए तक
मुंबई – 4675 से 8285 रुपए तक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो