scriptइन तरीकों से घर करें मैनेज | home | Patrika News

इन तरीकों से घर करें मैनेज

locationजयपुरPublished: Sep 21, 2020 09:07:49 am

Submitted by:

Kiran Kaur

स्पेस की कमी दूर करने के लिए शेल्फ डिवाइडर का प्रयोग कर सकते हैं।

इन तरीकों से घर करें मैनेज

इन तरीकों से घर करें मैनेज

घर को कितना भी व्यवस्थित किया जाए एक समय के बाद हर तरफ सामान ही सामान नजर आता है। ऐसे में कोई भी नई चीज लेने से पहले उसके लिए स्पेस बनाना पड़ता है। स्पेस की इस कमी को दूर करने के लिए यदि शेल्फ डिवाइडर का प्रयोग करते हैं तो अलमारी और ड्रॉर आदि को व्यवस्थित रखा जा सकता है। इसी तरह से अलग-अलग रंगों के स्टोरेज बॉक्स भी ऑर्गेनाइज्ड रहने में मदद करते हैं। अलमारी में रखा एक डिस्कार्ड बैग भी आपके काफी काम आता है।
कैलेंडर बनाकर कमरों को करें व्यवस्थित: आपको घर को ऑर्गेनाइज करना बड़ा काम लगता है तो एक कैलेंडर बनाएं। इसमें हर दो से तीन दिन के अंतराल में घर के किसी एक हिस्से को व्यवस्थित करने का क्रम लिखें। शुरुआत किचन से की जा सकती है। सिलसिलेवार तरीके से सफाई करने से आपको घर में रखीं चीजों के बारे में भी जानकारी रहेगी और ज्यादा समय भी नहीं देना होगा।
टॉवल बास्केट लगाएं : बाथरूम में ऊपर से नीचे की ओर बास्केट लगा सकते हैं। इसमें टॉवल और अन्य सामान को भी रखा जा सकता है। चाहें तो यहां पर मेटल शेल्फ डिवाइडर भी लगा सकते हैं।
कलरफुल स्टोरेज: आपको अक्सर चीजों को ढूंढने में परेशानी होती है तो कलरफुल स्टोरेज का इस्तेमाल करें और एक प्रकार की चीजों को एक ही रंग के बॉक्स या बास्केट में रखें। इससे आपके लिए काम करना आसान होगा।
डिस्कार्ड बैग भी रखें: अलमारी में एक ऐसा बैग भी रखें जिसमें आप उन कपड़ों या सामान को रख सकें जिन्हें अब भविष्य में इस्तेमाल नहीं करना है। जब भी आपको समय मिले या बैग पूरी तरह से भर जाए तो इस सामान को जरूरतमंद लोगों को दे दें। इस तरह अलमारी को व्यवस्थित रखना आसान होगा।
चीजों के लिए तय करें फिक्स स्पेस : किसी ड्रॉर या अलमारी में चीजों को उनकी आवश्यकता के क्रम में लगाएं। यदि चीजों का क्रम सही होगा तो अन्य सामान अव्यवस्थित नहीं होगा। ऐसी चीजें जो कि साल में एक से दो बार ही प्रयोग में
आती हैं उन्हें किसी बॉक्स में या कवर करके रखें। इनके लिए भी एक फिक्स स्पेस बनाएं ताकि जरूरत पडऩे पर ज्यादा ढूंढना न पड़े।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो