छोटे-छोटे बदलावों से करें बेडरूम का मेकओवर

बेडरूम, घर का एक ऐसा हिस्सा होता है, जहां पर आप दिनभर की थकान के बाद रिेलेक्स करने के लिए जाती हैं।

By: Kiran Kaur

Published: 25 Apr 2018, 12:19 PM IST

चीजों के हर समय बिखरे रहने या फर्नीचर के एक जैसे लुक से आपको कई बार बोरियत होने लगती है। आप बेडरूम का मेकओवर करना चाहती हैं लेकिन हजारों, लाखों रुपए खर्च करने के डर से अक्सर अपना प्लान टाल देती हैं तो इस बार ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि हम आपको ऐसे नए आइडियाज बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप इस खास स्पेस का लुक बदल सकती हैं। इसके लिए आपको बस ध्यान देना होगा यहां के कॉर्नर स्पेस पर, खिड़कियों के परदों पर और लाने होंगे कुछ पेड़-पौधे। जानते हैं इसके बारे में...
ड्रेसिंग को सजाएं : ड्रेसिंग पर हर बार मेकअप का सामान रखा जाए, यह जरूरी नहीं। मेकअप के सामान को आप अंदर के ड्रॉअर आदि में सजाकर इसकी टेबल पर शो पीस को भी मैनेज कर सकती हैं। यह एरिया सबसे जल्दी गंदा होता है इसलिए सॉफ्ट टॉएज आदि यहां पर न रखें। इसके पास फैमिली फोटो लगा सकती हैं, ताकि आप जब भी यहां तैयार होने के लिए बैठें तो चेहरे पर स्माइल आ जाए।
रीडिंग कॉर्नर बनाएं : आपको या साथी को पढ़ने का शौक है तो बेडरूम के किसी एक कोने में रीडिंग कॉर्नर जरूर बनाएं। इसके लिए एक आरामदायक कुर्सी लाएं और पास में कम स्पेस घेरने वाली कोई मेज रख दें। एक एंटीक टेबल लाइट इस जगह के लुक को उभारने का काम करेगी और पढ़ने में भी आसानी देगी। पास में एक इंडोर प्लांट लगाकर भी खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं।
ग्रीनरी लाएं : यदि बेडरूम में लाइव एलीमेंट एड करना चाहती हैं तो बहता हुए झरना या फेंगशुई पीसेज के अलावा इंडोर प्लांट्स यहां पर लगाएं। बहुत ज्यादा नहीं लेकिन एक से दो बड़े प्लांट्स आपके कमरे में सकारात्कता को बढ़ा देंगे। पौधे घर में मौजूद विषैले तत्वों को भी दूर करने का काम करतेे हैं। इन्हें आप लोकल नर्सरी से खरीद सकती हैं और ऐसे व्यवस्थित कर सकती हैं कि पानी डालने पर वह फर्श आदि पर फैले नहीं। ऐसे इंडोर प्लांट्स खरीदें, जिनके रख-रखाव पर ज्यादा मेहनत न करनी पड़े।
रग बिछाएं : अगर घर में थोड़ा नयापन लाना चाहती हैं और बहुत ज्यादा कुछ नया करने के मूड में नहीं हैं तो रग खरीद लाएं। मार्केट में जियोमेट्रिक प्रिंट से लेकर ट्रेडिशनल प्रिंट वाले रग आपको आसानी से मिल जाएंगे। ये आपके कमरे को बड़ा दिखाने का काम करेंगे। ऐसे कारपेट या रग का चुनाव करें, जो कि आपके बेड के नीचे भी आसानी से बिछाया जा सके। इससे वह बार-बार उठेगा नहीं और कचरा आदि उसके नीचे नहीं जाएगा।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned