ग्रीन डेकोर को दें अपने घर में स्पेस

ये न केवल घर की हवा को फ्रेश रखते हैं बल्कि सजावट को भी बढ़ाते हैं।

By: Kiran Kaur

Published: 11 Oct 2020, 11:54 AM IST

घर की सजावट में इंडोर प्लांट प्रमुख भूमिका निभाते हैं। ये न केवल घर की हवा को फ्रेश रखते हैं बल्कि सजावट को भी बढ़ाते हैं। इन्हें लिविंग रूम, बेडरूम और बरामदे का हिस्सा बनाया जा सकता है। लेकिन इनकी देखभाल में पानी और धूप का विशेष ध्यान रखना चाहिए वरना ये ठीक से बढ़ते नहीं और जल्द ही सूख जाते हैं।
स्विस चीज प्लांट : बड़े पत्तों वाला यह एक खूबसूरत प्लांट है। इसे मॉन्स्टेरा भी कहा जाता है। इसके पत्तों की आकृति की वजह से इसे यह नाम मिला है। यह हरियाली से भरा पौधा है, जो ड्रॉइंग रूम में काफी अच्छा लगता है। सही से देखभाल की जाए तो यह लंबाई और चौड़ाई दोनों में ही काफी बढ़ता है। यही वजह है कि इस प्लांट को अपने आसपास स्पेस की जरूरत होती है इसलिए कॉर्नर में न रखें। इसकी देखभाल में धूप और छाया का संतुलन बनाए रखना चाहिए।
कॉर्नर में बैंबू सजाएं: अपने घर के किसी कॉर्नर में बैंबू प्लांट सजा सकते हैं। इस पौधे को कम देखभाल की जरूरत होती है। इसे मिट्टी और पानी दोनों जगहों पर लगाया जा सकता है। बैंबू को तेज धूप से बचाएं वरना पत्तियां जल सकती हैं। जबकि धूप कम मिलने से इसका विकास प्रभावित हो सकता है इसलिए संतुलन रखना जरूरी है। अगर बैंबू को पानी में लगाया है तो ध्यान दें कि इसकी जड़ें पानी में पूरी तरह से डूबी हुई हों।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned