खिल उठेगा आपका आशियाना

यह प्रकृति को अपने घर के भीतर लाने का एक आसान और किफायती तरीका है।

By: Kiran Kaur

Published: 07 Feb 2021, 10:41 AM IST

फूलों की पंखुड़ियों को इंटीरियर डेकोरेशन की दुनिया में इन दिनों काफी लोकप्रियता मिल रही है क्योंकि यह प्रकृति को घर के भीतर लाने का एक आसान और किफायती तरीका है। आमतौर पर आप घर में फूलों की सजावट का इस्तेमाल सजावटी पौधों और मालाएं आदि के रूप में करते हैं लेकिन कुछ नए तरीकों से आप फूलों की खूबसूरती को घर में सजा सकते हैं। जब आप फूलों और पत्तियों से घर को सजाएंगे तो आपका आशियाना खिल उठेगा।
प्राकृतिक सामग्री से सजाएं फूलों का फ्रेम : सबसे कलात्मक प्रोजेक्ट में से एक है फूलों की पंखुड़ियों को फ्रेम कराना। तय करें कि आप किस प्रकार के फूलों को लगाएंगे और फ्रेम का आकार क्या होगा। यह प्रोजेक्ट एक कोलाज की तरह हो सकता है। अंतर सिर्फ इतना है कि यहां आप एक प्राकृतिक सामग्री का उपयोग कर रहे हैं।
वुडन बॉक्स में गुलाब की पंखुड़ियां: फूलों की पंखुड़ियों की सजावट के लिए गुलाब का प्रयोग कर सकते हैं। डेकोरेशन करने के लिए आपको एक वुडन बॉक्स लेना होगा जिसमें ऊपर की ओर ग्लास लगा हो ताकि इसमें रखी हुई पंखुड़ियां नजर आएं। आप इसमें सफेद और लाल रंग की बड़े आकार की पंखुड़ियों को मिक्स करके भी रख सकते हैं। इस बॉक्स के ऊपर ग्लू से भी पंखुड़ियों को चिपकाकर डिजाइन बना सकते हैं।
फ्लॉवर रीथ : मार्केट से एक रिंग लें। यह वुडन या किसी अन्य मैटीरियल का हो सकता है। अब गोल सर्किल में फूलों और आर्टिफिशियल पत्तियों को इस तरह से सजाएं कि एक खूबसूरत रीथ तैयार हो जाए।
टेबल सेंटरपीस: आपने एक डिनर पार्टी प्लान की है तो टेबल रनर बिछाएं और अब इसके ठीक आसपास गुलाब की पंखुड़ियां सजा दें। कोई आकृति बनाते हुए भी फूलों की सजावट की जा सकती है।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned