तैयार करें घर को सर्दी के लिए- home decor for winter

जयपुर। सर्दियों में घर का इंटीरियर कुछ बदल दें तो यह भी ठंडी हवाओं के लिए तैयार हो जाएगा। जैसे हम सर्दियों की आहट के साथ ही अपने पहनावे और खानपान में बदलाव लाने लगते हैं। वार्डरोब तो पूरा बदल जाता है, तो घर को भी क्यों न बदला जाए? घर में कुछ बदलाव लाकर और कुछ नए प्रयोग कर आप इसे गर्म अहसास देने वाला बना सकते हैं।

By: Tasneem Khan

Updated: 13 Nov 2019, 06:48 PM IST

जयपुर। सर्दियों में घर का इंटीरियर कुछ बदल दें तो यह भी ठंडी हवाओं के लिए तैयार हो जाएगा। जैसे हम सर्दियों की आहट के साथ ही अपने पहनावे और खानपान में बदलाव लाने लगते हैं। वार्डरोब तो पूरा बदल जाता है, तो घर को भी क्यों न बदला जाए? घर में कुछ बदलाव लाकर और कुछ नए प्रयोग कर आप इसे गर्म अहसास देने वाला बना सकते हैं।

सर्दियों में घर का इंटीरियर कुछ बदल दें तो यह भी ठंडी हवाओं के लिए तैयार हो जाएगा। जैसे हम सर्दियों की आहट के साथ ही अपने पहनावे और खानपान में बदलाव लाने लगते हैं। वार्डरोब तो पूरा बदल जाता है, तो घर को भी क्यों न बदला जाए? घर में कुछ बदलाव लाकर और कुछ नए प्रयोग कर आप इसे गर्म अहसास देने वाला बना सकते हैं। कई बार तो इंटीरियर ही घर को गर्म रखने का उपाय बन जाता है। इसके लिए घर के फर्निशिंग, टेक्सटाइल्स, लाइट्स में कुछ बदलाव करने होंगे जो पूरी तरह से विंटर थीम पर आधारित हो सकते हैं। तो इन सबमें बदलाव से पहले सर्दियों के रंगों के इस्तेमाल के बारे में जानकारी जरूर जुटा लें। घर छोटा हो या बड़ा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता बस इसके लिए आपको जरा सा क्रिएटिव होना होगा। साथ ही फेब्रिक का चुनाव भी समझदारी से करना होगा।
फेब्रिक की बात करें तो सर्दियों में बैडरूम से लेकर लिविंग रूम तक में गर्म स्टफ वाले फेब्रिक का उपयोग करें। जैसे बेडशीट, पिलो, कुशन कवर व पर्दों को वेलवेट या फर के स्टफ से संवारें। गहरे रंगों के के साथ वेल्वेटी स्टफ घर को वार्म लुक देते हैं। वहीं, वुलेन या मखमली मैट, रग्स, सोफा रनर, बैड रनर से कमरों को डेकोर करें। कुछ छोटे फर वाले सॉफ्ट कुशन से बेड, रेक, टेबल व सोफे को संवारे। ये खूबसूरत लगने के साथ गर्मी का अहसास कराएंगे। घर के हॉल या लिविंग एरिया के एक कॉर्नर को कोजी लुक दिया जा सकता है। इसके लिए डबल मैट्रेस को फ्लोर में बिछा के वेल्वेटी बेडशीट और सॉफ्ट कुशन से संवारें। ठंड में ये सीटिंग कॉर्नर फैमिली गैदरिंग के लिए एक बेस्ट ऑप्शन हैं।

फायर कॉर्नर आजकल फैशन में है। आपकी घर की दीवार में ये भले ही बना न हो, आप इसे रेडीमेड बाजार से भी खरीद सकते हैं। जो पत्थरों के बने मिलते हैं। आजकल वुडन फायर कॉर्नर भी आते हैं, जो सिर्फ सजावट के लिए होते हैं। इनसे कमरे को गर्म लुक मिलता है। आप अपने हॉल में भी फायर कॉर्नर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें येलो लाइटिंग जरा तेज होगी तो यह आपको आग का सा अहसास कराएगी। वहीं इस सर्द मौसम में टाइल्स और मार्बल फ्लोरिंग के ठंडेपन से बचने के लिए किसी भी कमरे में वुडेन फ्लोरिंग करा सकते हैं। साथ ही बालकनी या गार्डन एरिया में बोनफायर सेटअप सीटिंग भी ठंड में अच्छा विकल्प है।
पारदर्शी ग्लास ऑर्नामेंट्स मसलन ग्लास बॉल या वाइन ग्लास में फ्लफी कॉटन बॉल्स के सेंटर पीस आपके घर को विंटर थीम देंगे।
नेचुरल पाइन कोंस को पारदर्शी सिलेंडर ग्लास में भरकर और इनइवेन कैंडल से सजाकर घर के लिविंग एरिया, डाइनिंग एरिया जैसे सेंटर एरिया को वार्म टच दें। वहीं बैडडरूम के साइड टेबल को वार्म येलो लैंप से डेकोर करें। कमरे की छतों से लटकती कई सारी लाइट या लालटेन आपको सर्द शाम का पता ही नहीं लगने देंगे। इस मौसम में पूर घर में येलो लाइट्स सजाकर भी आप घर को वार्म लुक दे सकते हैं। वहीं, इन दिनों व्हाइट ट्यूब लाइट की जगह यलो वार्म ट्यूब लाइट लगाएं।
घर के रंगों पर भी ध्यान दें। इस मौसम में गहरा नीला, बैंगनी, गहरा पीला आदि कलर दीवारों को वार्म बनाते हैं। रग्स के साथ वार्म दीवारों से आपका घर नया भी लगेगा और वार्म भी।

Tasneem Khan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned