scriptइसलिए खास है चुनावी मौसम में राजनाथ का राजस्‍थान में शस्त्र पूजन | Home Minister Rajnath Singh visits Border aera | Patrika News

इसलिए खास है चुनावी मौसम में राजनाथ का राजस्‍थान में शस्त्र पूजन

locationजयपुरPublished: Oct 20, 2018 08:26:27 am

Submitted by:

dharmendra singh

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

rajnath singh

इसलिए खास है चुनावी मौसम में राजनाथ का राजस्‍थान में शस्त्र पूजन

जयपुर
चुनावी मौसम में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह का बीकानेर में शस्त्र पूजन कई मायनों में खास रहा। इस दौरान सिंह ने शहीदों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं। सिंह ने कहा कि बीएसएफ और अन्य सुरक्षा बलों के बलबूते आज देश से 60 प्रतिशत नक्सलियों का सफाया हो चुका है। दुश्मन हथियार चलाने को मजबूर न करे, हम हथियारों का इस्तेमाल नहीं करना चाहते। उन्होंने कहा कि शहीद के परिवार को कम से कम एक करोड़ की मदद देंगे, भले इसके लिए सरकार को हाथ फैलाने पड़ें।
लगी हुई है आचार संहिता
गौरतलब है कि राज्य में विधानसभा चुनाव के चलते आचार संहिता लगी हुई है, शायद इसलिए गृहमंत्री ने ज्यादा कुछ नहीं कहा, लेकिन जवानों से इतना जरूर वादा करते दिखाई दिए कि सरकार की उनके परिवार और बच्चों के लिए और भी बहुत कुछ करने की योजना है।
राजस्थान में दो महीने बाद चुनाव
राजस्थान में दो महीने बाद चुनाव होने जा रहे हैं। हजारों की संख्या में पूर्व सैनिक यहां रह रहे हैं और बड़ी संख्या में जवान बॉर्डर पर देश की रक्षा कर रहे हैं। इस बीच 20 दिन के भीतर ही पहले पीएम और फिर गृह मंत्री का प्रदेश में दौरा सियासी मायने रखता है। दोनों ने ही सैनिकों को याद किया है। पिछले महीने के अंत में सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी सालगिरह मनाने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जोधपुर पहुंचे थे। वहां सैनिकों के शौर्य को नमन किया था।
सिंह ने बॉर्डर विजिट की
बीकानेर दौरे में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बॉर्डर विजिट की, वे अंतराष्ट्रीय सीमा से सटी चौकी का जायजा लिया और जवानों से बातचीत की। सिंह सबसे पहले शहीद स्मारक पहुंचे और शहीदों को याद किया, इसके बाद गृहमंत्री ने पोस्ट से जीरो लाइन को देखा और अधिकारीयों से जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने पौधरोपण कर सैनिक सम्मलेन में हिस्सा लिया।
आप हमारा सुदर्शन चक्र
सैनिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि BSF डिफेंस की फर्स्ट लाइन न होकर फर्स्ट वॉल ऑफ डिफेंस है। BSF का जवान होना गौरव की बात है। आपके शौर्य और त्याग के कारण लोग आपका सम्मान करते है। फर्श लाइन ऑफ बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स। भावना बदली। लोगो मे सम्मान है इसका कारण आपका शौर्य है और त्याग है। आप विकट परिस्थितियों में परिवार से दूर रहकर देश की सीमा की सुरक्षा करते हैं, इसलिए आप हमारा सुदर्शन चक्र हैं।
दुश्मन की किसी भी नापाक गतिविधि के खिलाफ त्वरित एक्शन

उन्होंने कहा कि पड़ोसी अच्छे होने चाहिए, लेकिन हमारा पड़ोसी तो अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आता। CBIMS के माध्यम से BSF को अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस किया जाएगा। जिससे पेट्रोलिंग में आसानी होगी और दुश्मन की किसी भी नापाक गतिविधि के खिलाफ त्वरित एक्शन लिया जा सकेगा। BSF आने वाले समय मे 21वीं सदी की सबसे आधुनिक फोर्स में से एक होगी। उन्होंने कहा कि सरकार जवानों के वेलफेयर की दिशा में कार्य कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो