आमजन तक पहुंचाई जाएंगी 24 होम्योपैथिक दवाएं

Homeopathic Medicines : जयपुर . अन्य चिकित्सा पद्धतियों के साथ लोगों में Homeopathy के प्रति भी विश्वास बढ़ रहा है। यही वजह है कि Government ने 24 तरह की होम्योपैथी दवाओं को 'ट्रिपल ए' यानी Anganwadi Worker, Asha Sahyogini और ANM के जरिए आमजन तक पहुंचाने की योजना बनाई है। इसके लिए सभी कार्यकताओं को पहले प्रशिक्षण देकर तैयार किया जाएगा।

Homeopathic medicines : जयपुर . अन्य चिकित्सा पद्धतियों के साथ लोगों में होम्योपैथी ( homeopathy ) के प्रति भी विश्वास बढ़ रहा है। यही वजह है कि सरकार ( Government ) ने 24 तरह की होम्योपैथी दवाओं को 'ट्रिपल ए' यानी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ( Anganwadi Worker ) , आशा सहयोगिनी ( asha sahyogini ) और एएनएम ( anm ) के जरिए आमजन तक पहुंचाने की योजना बनाई है। इसके लिए सभी कार्यकताओं को पहले प्रशिक्षण देकर तैयार किया जाएगा।


यह जानकारी सुबोध कॉलेज में आयोजित होम्योपैथी के सार्वजनिकरण कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने दी। उन्होंने इस अवसर पर अगले बजट में राज्य में एक सरकारी होम्योपैथी कॉलेज खोलने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि सरकार आमजन को स्वस्थ रखने के हरसंभव प्रयास कर रही है। सरकार आमजन को चिकित्सा अधिकार दिलाने के लिए भी प्रतिबद्ध है और अगले बजट में राइट टू हैल्थ बिल भी विधानसभा में लाएगी।


उन्होंने कहा कि विभाग होम्योपैथी सहित सभी पैथियों में नवाचार कर रहा है। सरकार ने प्रदेश में हुक्का बार, ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाकर युवाओं को लत होने से बचाया। यही नहीं प्रदेश के 1 करोड़ 14 लाख युवा नशा नहीं करने की शपथ भी ले चुके हैं। समारोह में आयुष विभाग की शासन सचिव गायत्री राठौड़ तथा कॉलेज और स्कूली शिक्षा आयुक्त प्रदीप बोरड ने भी संबोधित किया। यह कार्यक्रम निदेशालय होम्योपैथी और ऊषा संगठन के सहयोग से आयोजित किया गया था।

Show More
Anil Chauchan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned