अब गीला-सूखा कचरा अलग लेगा हूपर

vinod saini

Publish: May, 19 2019 01:08:48 AM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

 

नगर निगम के आठ जोन के एक-एक वार्ड में आज से पहल
साथ में चलेगा समझाइश अभियान भी, लोगों को घरों में रखने होंगे दो कचरा पात्र

जयपुर। डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण के तहत 20 मई से शहर के 8 वार्डों में हूपर घरों से गीला व सूखा कचरा अलग-अलग लेना शुरू करेगा। नगर निगम ने घरों से गीला व सूखा कचरा अलग-अलग लेने की तैयारी कर ली है। हालांकि शुरुआत के तौर पर सभी आठों जोनों में एक-एक वार्ड में यह व्यवस्था लागू की जाएगी। इसके लिए नगर निगम समझाइश अभियान भी चलाएगा। इसके बाद अगर घरों से गीला व सूखा कचरा अलग-अलग नहीं रखा तो हूपर कचरा लेना बंद कर देगा। इनमें सफलता के बाद अन्य वार्डों में भी यह सुविधा शुरू होगी।
नगर निगम प्रशासन पहले चरण में हर जोन में एक-एक वार्ड में गीला-सूखा कचरा अलग-अलग लेना शुरू करेगा। निगम ने शहर के 8 वार्ड चिह्नित किए हैं। इन वार्डों में निगम पहले समझाइश अभियान चलाएगा। वहीं हूपर के साथ चलने वाले कर्मचारी भी समझाइश करेंगे।
इसलिए कर रहे पहल
सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत कचरा पृथक्करण (सेग्रिगेशन) का प्रावधान किया है। इस प्रावधान के तहत अगर शहरी निकाय कचरा संग्रहण का कार्य नहीं करेगी तो उन्हें स्वच्छता सर्वेक्षण में कम अंक मिलेंगे। वहीं नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल
(एनजीटी) ने भी इस कार्य को करने के लिए विशेष आदेश जारी किए हैं।
यूं रखना होगा कचरा अलग-अलग
गीला कचरा - किचन से निकलने वाले खाद्य पदार्थ (खराब फल-सब्जियां), इनके छिलके, चाय पत्ती व अन्य खाद्य उत्पाद आदि। इसका उपयोग खाद बनाने में किया जाता है।
सूखा कचरा - पॉलीथिन, प्लास्टिक, लोहे व कांच के अंश, कागज, गत्ते व घरों में रखा अन्य कबाड़ आदि। सूखा कचरा रिसाइकल होता है, जो पुन: उपयोग योग्य बनाया जा
सकता है।
--------------------
शहर के 8 वार्डों में 20 मई से गीला-सूखा कचरा अलग-अलग लेना शुरू करेंगे। इसके लिए समझाइश अभियान शुरू किया है। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत कचरा पृथक्करण (सेग्रिगेशन) का प्रावधान किया है। कंपनी के प्रतिनिधियों को भी इसके निर्देश दिए हैं। हूपर में गीला व सूखे कचरे के लिए अलग-अलग कंपार्ट होंगे। लोगों को घरों में दो अलग-अलग कचरा पात्र रखने होंगे। इसके बाद अन्य वार्डों में भी यह व्यवस्था शुरू करेंगे।
कविता चौधरी, उपायुक्त स्वास्थ्य, नगर निगम

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned