scriptकाश! ये तैयारी हमेशा के लिए आदत बन जाए | Hopefully These preparations will be used forever | Patrika News

काश! ये तैयारी हमेशा के लिए आदत बन जाए

locationजयपुरPublished: Jan 19, 2018 03:58:49 pm

Submitted by:

Ashwani Kumar

स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर शहर की सफाई व्यवस्था दिख रही बेहतर, मैकेनाइज्ड रोड स्वीवर भी कर रहा मुख्य सड़कों पर काम

002
जयपुर।

पिछले साल स्वच्छता रैंकिंग में शहर की किरकिरी होने के बाद इस बार निगम रैंकिंग सुधारने के लिए बेहतर प्रयास कर रहा है। शहर की सफाई व्यवस्था बेहतर रहे, इसके लिए दिन रात एक कर रखा है। तीन चरणों में योजनाबद्ध तरीके से सफाई हो रही है। सुबह-शाम के अलावा रात में भी सफाई का काम तेजी से चल रहा है। नगर निगम के इस प्रयास भी शहरवासी तारीफ कर रहे हैं। बस, लोगों का कहना है कि निगम की टीम ये काम अभी स्वच्छता की रैंकिंग सुधारने के लिए कर रही है, लेकिन अब ये निगम अधिकारियों और कर्मचारियों की आदत में आ जाए तो बेहतर होगा।
फैक्ट फाइल
-55 बाजारों को चिन्हित कर मैकेनाइज्ड रोड स्वीपर की हो रही है सफाई
-8000 से अधिक अस्थाई और स्थाइ सफाईकर्मी जुटे हैं सड़कों को चमकाने में
-03 भागों में हो रही शहर की सफाई
जहां आवाजाही ज्यादा, वहां पर ध्यान भी ज्यादा
निगम अधिकारियों का कहना है कि उन इलाकों में सफाई व्यवस्था पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं, जहां पर लोगों और यात्रियों की आवाजाही रहती है। इनमें से प्रमुख सिंधी कैं म्प बस अड्डा और रेलवे स्टेशन के अलावा मानसरोवर के मध्यम मार्ग पर भी बेहतर सफाई की जा रही है।
दिसम्बर में सड़क पर उतरा था रोड स्वीपर
स्वच्छता रैंकिंग में बेहतर अंक पाने के लिए निगम इस बार गंभीरता से काम कर रहा है। दिसम्बर के पहले सप्ताह मेंं ही मैकेनाइज्ड रोड स्वीपर सड़क पर आ गया था और नियमित सफाई कर रहा है। इसके मशीन के साथ १५ सफाईकर्मी रहते हैं। जो फुटपाथ से क चरे को हटाकर सड़क पर डालते हैं। शुरुआत के दिनों में इस मशीन से रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक सफाई कराई जा रही थी।
तीन शिफ्टों में हो रही सफाई
सुबह 7.00 बजे से 11.00 बजे तक
दोपहर 2.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक
रात 9.00 बजे से 1.00 बजे तक

परकोटे में आ रही थोड़ी सी दिक्कत
निगम अधिकारियों की मानें तो पुराने शहर में सफाई मशीन से करने में थोड़ी सी दिक्कत आ रही है। वाहनों की पार्किंग देर रात होने की वजह से यहां पर सफाईकर्मी ही जिम्मा संभाले हुए हैं। इसके इतर यदि जेएनएन मार्ग, क्वींस रोड, टोंक रोड सहित शहर की अन्य प्रमुख सड़कों की सफाई व्यवस्था चाक-चौबंद दिख रही है।
स्वच्छता रैंकिंग को लेकर निगम गंभीर है और सफाई व्यवस्था को बेहतर करनें में सफाईकर्मी जुटे हैं। लोगों का भी सहयोग मिल रहा है। आगे भी इसी तरह से सफाई व्यवस्था रहेगी और आने वाले एक सप्ताह में शहर की सफाई और बेहतर दिखेगी।
-अशोक लाहोटी, महापौर जयपुर नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो