राजस्थान: सीएम गहलोत की 'हरी झंडी', अब इन पदों पर होगी सीधी भर्ती- शैक्षणिक योग्यता में भी संशोधन

राजस्थान में बेरोजगार युवाओं को राहत देती एक और खबर आई है। युवाओं की मांग को ध्यान रखते हुए सरकार ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। इसके तहत विभिन्न पदों पर सरकारी भर्ती प्रक्रिया में संशोधन किया गया है। संशोधित भर्ती प्रारूप के सीएम गहलोत के अनुमोदन के बाद इन पदों पर सीधी भर्ती का रास्ता साफ़ हो गया है

 

 

 

By: nakul

Published: 05 Feb 2021, 02:21 PM IST

जयपुर।

राज्य सरकार प्रदेश के अस्पतालों में ‘हॉस्पिटल केयर टेकर’ के पदों पर शीघ्र योग्य एवं दक्ष अभ्यर्थियों की सीधी भर्ती करेगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए हॉस्पिटल केयर टेकर के पद की शैक्षणिक योग्यता में संशोधन के लिए मंत्रिमण्डलीय ज्ञापन के प्रारूप का अनुमोदन कर दिया है।


चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव के अनुसार, हॉस्पिटल केयर टेकर का पद राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधीनस्थ सेवा नियम, 1965 में सम्मिलित है। इन सेवा नियमों में संशोधन कर हॉस्पिटल केयर टेकर के पद पर सीधी भर्ती के लिए योग्यता ‘अस्पताल प्रबंधन अथवा अस्पताल प्रशासन अथवा हॉस्पिटल एण्ड हैल्थकेयर मैनेजमेन्ट में एमबीए अथवा दो वर्षीय पीजी डिप्लोमा’ करने का प्रस्ताव है।


गौरतलब है कि वर्तमान में इस पद के लिए केवल पैरा मेडिकल अथवा नर्सिंग का प्रशिक्षण प्राप्त ऎसे कार्मिक योग्य हैं, जिन्होंने वर्ष 1987 से पहले एक वर्ष का कोर्स किया हो। उक्त योग्यताधारी अभ्यर्थी नहीं मिलने की स्थिति में हॉस्पिटल केयर टेकर के अधिकतर पद रिक्त चल रहे हैं। सीधी भर्ती के लिए योग्यता में संशोधन के बाद हॉस्पिटल केयर टेकर के पदों पर योग्य एवं दक्ष अभ्यर्थियों की शीघ्र भर्ती का मार्ग प्रशस्त होगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned