script… तो अस्पताल भी दे सकता है बीमारी | Hospital Infection: Patients and Families in the Hospital are ill | Patrika News

… तो अस्पताल भी दे सकता है बीमारी

locationजयपुरPublished: Aug 31, 2019 08:53:42 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

Hospital Infection: Patients and Families in the Hospital are ill बरसात के मौसम में Hospitals के अंदर होने वाला Infection कई बार Hospital में आने वाले Patient और उनके Families के लिए परेशानी पैदा कर देता है। जो परिजन मरीज को लेकर अस्पताल आते हैं वे खुद भी Infection के चलते बीमार हो जाते हैं। Doctor खुद मरीजों को यही सलाह देते हैं कि Rainy Season में वे अनावश्यक रूप से अपने Relatives को अस्पताल ना बुलाएं।

SMS Hospital

SMS Hospital

Hospital Infection: जयपुर . बरसात के मौसम ( Rainy Season ) में अस्पतालों ( Hospitals ) के अंदर होने वाला संक्रमण ( Infection ) कई बार अस्पताल ( Hospital ) में आने वाले मरीज ( Patient ) और उनके परिजनों ( Families ) के लिए परेशानी पैदा कर देता है। जो परिजन मरीज को लेकर अस्पताल आते हैं वे खुद भी संक्रमण के चलते बीमार हो जाते हैं। डॉक्टर ( Doctor ) खुद मरीजों को यही सलाह देते हैं कि इस मौसम में वे अनावश्यक रूप से अपने परिजनों ( Relatives ) को अस्पताल ना बुलाएं।

बरसात के मौसम में लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। थोड़ी सी तबीयत खराब होने पर दूसरी बीमारियों के होने का डर भी लगा रहता है। इस मौसम में बच्चों को काफी परेशानी होती है। यही करण है कि बारिश के मौसम में खास तौर से पनपने वाले संक्रमण कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले मरीजों के लिए जानलेवा बन सकता है। इनवेसिव फंगल संक्रमण भी इनमें से एक है। ऐसे मरीज जिन्हे अनियंत्रित मधुमेह, कैंसर, अंग प्रत्यारोपण व अन्य तरह की सर्जरी कराने वाले मरीज शामिल हैं। संक्रमण का खतरा अक्सर तब सामने आता हैं जब मरीज अपनी किसी बीमारी का उपचार करा रहा होता है और उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।
गत एक माह से लगातार बरसात का मौसम बना हुआ है। लगातार पड़ी भीषण गर्मी के बाद बारिश होने से यूं तो लोगों को गर्मी से जरूर राहत मिली है पर डॉक्टरों के अनुसार बरसात के मौसम में संक्रमण फैलने का खतरा भी काफी अधिक रहता है, ऐसे में अगर बरसात के मौसम को लेकर शहर में अस्पतालों की तैयारियों के बारे में बात की जाए तो अधिकतर सरकारी अस्पतालों में संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। विशेषज्ञ इस बात को मानते हैं कि इस मौसम में अस्पतालों के अंदर शत प्रतिशत असंक्रमित वातावरण बनाना लगभग असंभव होता है। ज्यादातर मामलों में मरीज में पहले से ही सुप्त अवस्था में संक्रमण मौजूद होता है।

————————

बरसात का मौसम… अस्पतालों में संक्रमण का खतरा
– अस्पताल में साफ.-सफाई का होना बहुत जरूरी

– मरीज के साथ आने वाले परिजन आते हैं चपेट में
– डॉक्टर दे रहे हैं सलाह…अनावश्यक रूप से परिजनों को ना लाएं अस्पताल
– इस मौसम में कई लोगों की हो जाती है रोग-प्रतिरोध क्षमता कमजोर
– इनवेसिव फंगल संक्रमण को माना ज्यादा खतरनाक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो