scriptखुशखबर : अब हॉट एयर बैलून से भी देखा जा सकेगा आमेर फोर्ट का एेतिहासिक नजारा | hot air balloon jaipur | Patrika News

खुशखबर : अब हॉट एयर बैलून से भी देखा जा सकेगा आमेर फोर्ट का एेतिहासिक नजारा

locationजयपुरPublished: Oct 24, 2017 07:49:52 pm

Submitted by:

Anurag Trivedi

आर्कियोलॉजी डिर्पाटमेंट की कार पार्किंग एरिया से हॉट एयर बैलून उड़ाने की प्लानिंग

jaipur
जयपुर . आमेर फोर्ट पर टूरिस्ट्स के लिए सुविधाओं में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जहां टूरिस्ट्स को एडवेंचर टूरिज्म से जोडऩे के लिए सेग्वे राइड और हैरिटेज पोलो कार्ट के बाद अब हॉट एयर बैलून का तोहफा मिलने वाला है। आर्कियोलॉजी डिपार्टमेंट की ओर से हॉट एयर बैलून से संबंधित प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अब जल्दी ही टूरिस्ट्स हॉट एयर बैलून से आमेर फोर्ट का एेतिहासिक नजारा देख सकेंगे। इसके लिए एडवेंचर टूर कंपनीज भी काफी उत्साहित नजर आ रही हैं।
आमेर फोर्ट की कार पार्किंग से शुरू करने की तैयारी

अब तक कूकस रोड स्थित कई जगहों से हॉट एयर बैलून टूरिस्ट्स को मिल रहे थे, जहां से आमेर फोर्ट, नाहरगढ़ और जयगढ़ फोर्ट को देखा जा रहा था। अब सरकार ने निजी कंपनीज के साथ मिलकर इस सेवा को शुरू करने का निर्णय लिया है। हॉट एयर बैलून को आमेर फोर्ट की कार पार्किंग से शुरू करने की तैयारी चल रही है, हालांकि इससे जुड़े टेक्निकल पहलुओं को लेकर भी विभाग गंभीरता बरत रहा है।
टूरिस्ट्स में है क्रेज
हॉट एयर बैलून को लेकर टूरिस्ट्स में काफी क्रेज है। कई एडवेंचर टूर कंपनियां जयपुर में हॉट एयर बैलून की सुविधा टूरिस्ट्स को अवेलेबल करवा रही हैं। कूकस रोड पर इस एडवेंचर एक्टिविटी का सबसे ज्यादा यूज हो रहा है। यह फॉरेनर टूरिस्ट्स में तो हिट है और स्थानीय टूरिस्ट्स भी इस एक्टिविटी को सबसे ज्यादा वीकेंड पर यूज करते हैं। यह सुविधा सिविल एविएशन रूल्स के मुताबिक चलाई जा रही है, जिसे आमेर फोर्ट पर भी फॉलो किया जाएगा।
टेक्निकल ट्रायल भी होगा
हॉट एयर बैलून सुविधा को शुरू करने से पहले विभाग की टेक्निकल टीम इसका ट्रायल लेगी और टेक्निकल आउटपुट विभाग को प्रदान करेगी। टूरिस्ट्स की सेफ्टी को लेकर विभाग सबसे ज्यादा गंभीर है और इसके लिए सभी तरह के टेक्निकल टेस्ट लेने के बाद ही इस सुविधा को शुरू किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो